scriptWeather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, इन 21 जिलों में होगी भारी बारिश | IMD Weather Alert Today Rajasthan 21 districts heavy rain Weather Update | Patrika News
जयपुर

Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, इन 21 जिलों में होगी भारी बारिश

Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट है कि राजस्थान के इन 21 जिलों में भारी बारिश होगी। आकाशीय बिजली भी गिर सकती है।

जयपुरSep 24, 2023 / 05:38 pm

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_rajasthan.jpg

Weather Alert

Weather Update : मानसून अब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। 25 सितम्बर तक मानसून का प्रभाव जारी रहेगा। 26 सितंबर से मानसून की बारिश का दौर थमने लगेगा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि संभावना है कि मानसून की विदाई पश्चिमी राजस्थान के जिलों से शुरू हो जाए। मौसम विभाग का अलर्ट है कि आज आने वाले तीन घंटे में राजस्थान के 21 जिलों में भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। राजस्थान के जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है, उनमें श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अलवर, टोंक, कोटा, बारां, झालावाड़, झुंझुनू, चूरू, सीकर, नागौर, भरतपुर, धौलपुर, पाली, राजसमंद, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अजमेर जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। जयपुर में रविवार सुबह कुछ इलाकों में अच्छी बारिश हुई। बाकी जगह बादल छाए हुए है। पूरी संभावना है कि देर रात झमाझम बारिश होगी।

26 सितंबर से मानसून की बारिश में आएगी कमी

मौसम केंद्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया 26 सितंबर से मानसून की बारिश की गतिविधियों में कमी आने लगेगी। 26-27 सितंबर से जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर एरिया में मानसून की विदाई शुरू हो सकती है। अब हवाओं का डायरेक्शन बदलने लगा है और ये उत्तर-पश्चिम दिशा से आनी शुरू हो गई। साथ ही पश्चिमी राजस्थान में अब एंटी-साइक्लोन बनने की भी परिस्थिति अनुकूल हो रही है।

यह भी पढ़ें – Weather Update : मानसून पर मौसम का डबल अलर्ट, 2 घंटे में 20 जिलों में होगी झमाझम बारिश

राजस्थान में अभी तक 489.5 M.M. बरसात हुई

राजस्थान में मानसून के आंकड़ों के अनुसार सामान्य से 14 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। राजस्थान में 1 जून से 23 सितंबर तक औसत बारिश 428.3 M.M. होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 489.5 M.M. बारिश हो चुकी है।

यह भी पढ़ें – Weather Forecast : राजस्थान में कल से मानसून की विदाई, पर इन जिलों में आज झमाझम बारिश का अलर्ट

https://twitter.com/IMDJaipur/status/1705906768055095306?ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, इन 21 जिलों में होगी भारी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो