scriptArhar, Urad Dal: अरहर एवं उड़द दाल में भारी उछाल…सरकारी सख्ती से भी नहीं टूटे दाम | Huge boom in Arhar and Urad Dal... Prices did not break even under government strictures | Patrika News
जयपुर

Arhar, Urad Dal: अरहर एवं उड़द दाल में भारी उछाल…सरकारी सख्ती से भी नहीं टूटे दाम

लिवाली निकलने से थोक मंडियों में उड़द दाल के भावों में चार से पांच रुपए प्रति किलो की तेजी आ गई है, जबकि अरहर दाल के भावों में तेजी का दौर बना हुआ हैं।

जयपुरJun 04, 2023 / 10:44 am

Narendra Singh Solanki

Arhar, Urad Dal: अरहर एवं उड़द दाल में भारी उछाल...सरकारी सख्ती से भी नहीं टूटे दाम

Arhar, Urad Dal: अरहर एवं उड़द दाल में भारी उछाल…सरकारी सख्ती से भी नहीं टूटे दाम

लिवाली निकलने से थोक मंडियों में उड़द दाल के भावों में चार से पांच रुपए प्रति किलो की तेजी आ गई है, जबकि अरहर दाल के भावों में तेजी का दौर बना हुआ हैं। जयपुर मंडी में अरहर दाल थोक में 120 से 135 रुपए प्रति किलो तक बेची जा रही हैं। इसी प्रकार उड़द मोगर 95 से 105 रुपए तथा उड़द छिलका दाल 90 से 100 रुपए प्रति किलो थोक में बेची जा रही है। खुदरा में उड़द मोगर के भाव 115 से 120 रुपए प्रति किलो बोले जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

आंधी और बारिश के बीच अब गर्मी के तेवर होंगे सख्त… प्रदेश में बढ़ने वाली है उमस

सख्ती के बावजूद बढ़ रही है कीमतें

पिछले माह सरकार ने अरहर और उड़द दालों की जमाखोरी पर लगाम लगाने के लिए आदेश जारी किए थे। अपने आदेश में केन्द्र सरकार ने कहा है कि आयातक इंपोर्ट की हुई अरहर और उड़द के स्टॉक को 30 दिन से ज्यादा होल्ड नहीं करें। पिछले कुछ दिनों से अरहर दाल की कीमतें काफी तेजी हो गई हैं। केन्द्र ने राज्य सरकारों को भी कार्रवाई करने की हिदायत दी है।

यह भी पढ़ें

जयपुर एयरपोर्ट पर फिर पकड़ा सोना…रेक्टम में छुपाकर लाया था तस्कर

जमाखोरी रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की जरूरत

सरकार दालों की जमाखोरी रोकने के लिए सख्त रवैया अपना रही है। विशेष रूप से अरहर एवं उड़द दालों की जमाखोरी पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने पिछले माह आदेश जारी किया था। प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार को ऐसी खबरें आ रही थी कि कुछ आयातक म्यांमार में ही अपने स्टॉक्स को होल्ड कर रहे हैं। ऐसी भी जानकारी मिली थी कि जो भारतीय आयातक हैं, वे आगे के वायदे के लिए भाव बढ़ाकर सौदे कर रहे हैं। लिहाजा केन्द्र सरकार ने आयातकों को स्पष्ट रूप से कहा है कि वे 30 दिनों से ज्यादा अरहर एवं उड़द के स्टॉक अपने पास होल्ड नहीं करें।

https://youtu.be/yP5QExgfP6Q

Hindi News/ Jaipur / Arhar, Urad Dal: अरहर एवं उड़द दाल में भारी उछाल…सरकारी सख्ती से भी नहीं टूटे दाम

ट्रेंडिंग वीडियो