scriptपहले तोड़ी, अब 15 अगस्त को छोटी चौपड़ लोकार्पण की तैयारी में सरकार | govt Planning at choti chaupar Jaipur inogration on 15 august | Patrika News
जयपुर

पहले तोड़ी, अब 15 अगस्त को छोटी चौपड़ लोकार्पण की तैयारी में सरकार

जयपुर मेट्रो निर्माण कार्य के चलते हटाई गई प्राचीन छोटी चौपड़ 15 अगस्त को फिर से मिल सकती है।

जयपुरAug 02, 2018 / 12:55 pm

SAVITA VYAS

metro

पहले तोड़ी, अब 15 अगस्त को छोटी चौपड़ लोकार्पण की तैयारी में सरकार

जयपुर। जयपुर मेट्रो निर्माण कार्य के चलते हटाई गई प्राचीन छोटी चौपड़ 15 अगस्त को फिर से मिल सकती है। छोटी चौपड़ का डिजाइन और स्वरूप तो पुराना ही होगा, लेकिन छोटी चौपड़ बनी होगी बिल्कुल नई। राज्य सरकार ने स्वाधीनता दिवस पर छोटी चौपड़ का लोकार्पण करने का प्लान बनाया है। जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और आमेर विकास एवं प्रबंधन प्राधिकरण 15 अगस्त तक छोटी चौपड़ का काम पूरा करने के लिए दिनरात जुटे हुए हैं। 15 अगस्त की डैडलाइन को देखते हुए अब छोटी चौपड़ का स्वरूप नजर आने लगा है। छोटी चौपड़ के कुण्ड का निर्माण हो चुका है, इसमें सीढिय़ां भी बनाई जा चुकी हैं। अब सीढिय़ों के पत्थरों की घिसाई और कुण्ड की दीवारों पर प्लस्तर करने का काम तेजी से चल रहा है। जयपुर मेट्रो की कंसल्टेंट फर्म आभा नारायण लाम्बाह ने छोटी चौपड़ का प्राचीन डिजाइन तैयार किया है।
नाराजगी दूर करने की कवायद

गौरतलब है कि राज्य सरकार चुनावी साल में आचार संहिता लगने से पहले 15 अगस्त पर जो काम पूरे हो गए हैं, उनका लोकार्पण करने की तैयारी में है। साथ ही जो कार्य 15 अगस्त तक पूरे हो सकते हैं, उनका काम तेजी से चल रहा है। राज्य सरकार 15 अगस्त पर छोटी चौपड़ का पुनर्निर्माण कर जयपुर मेट्रो और मंदिर हटाने से उपजी चारदीवारी के लोगों की नाराजगी को दूर करना चाहती है। जयपुर मेट्रो ने जब छोटी चौपड़ और बड़ी चौपड़ को हटाया था, तब लोगों और व्यापारियों ने इसका विरोध किया था। इसके बाद जब रोजगारेश्वर मंदिर सहित अन्य धार्मिक स्थल हटाए गए, तब शहर के लोगों में आक्रोश फैल गया था। छोटी चौपड़ पर मेट्रो के काम के चलते रोजाना लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। इससे व्यापारियों को भी नुकसान हो रहा है सो अलग। अब सरकार छोटी चौपड़ का लोकार्पण कर लोगों की नाराजगी दूर करना चाहती है।

Hindi News/ Jaipur / पहले तोड़ी, अब 15 अगस्त को छोटी चौपड़ लोकार्पण की तैयारी में सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो