scriptGood News : माही डेम अपने पूरे यौवन पर, इस सीजन में पहली खुल गए 16 में से इतने गेट | Good News: Mahi Dam is in full bloom, opened so many gates out of 16 for the first time this season | Patrika News
जयपुर

Good News : माही डेम अपने पूरे यौवन पर, इस सीजन में पहली खुल गए 16 में से इतने गेट

Mahi Dem : माही डेम में पानी की आवक और लगातार तेज होती गई तो बांध के गेटों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है। माही डेम का पानी गुजरात जा रहा है।

जयपुरSep 11, 2024 / 12:22 pm

rajesh dixit

जयपुर। उदयपुर संभाग के सबसे बड़े बांध माही डेम अब पूरी तरह से अपने यौवन पर आ गया है। क्षेत्र में तेज बारिश व मध्यप्रदेश के बांधों से छोड़े गए पानी के कारण माही बांध के गेटों की संख्या बढ़ा दी है। इस सीजन में पहली बार माही के 16 में से 10 गेट खोल दिए गए हैं। ये गेट दो मीटर तक खोले गए हैं।
माही बांध की भराव क्षमता 281.50 मीटर की है। वर्तमान में बांध में 280.50 मीटर का जलस्तर रखा गया है। बांध में पिछले कई दिन से तेज गति से पानी की आवक बनी हुई है। इस कारण मंगलवार शाम को बांधों के गेटों की संख्या दस तक बढ़ा दी है। इससे माही नदी में उफान आ गया है। माही बांध का पानी गुजरात में जा रहा है। बांध में प्रति सेकण्ड 1.2 लाख क्यूसेक पानी की आवक हो रही है और एक लाख क्यूसेक पानी प्रति सेकण्ड छोड़ा जा रहा है। माही डेम से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि पानी की आवक और तेज हुई तो माही डेम के और भी गेट खोले जा सकते हैं।
यह भी पढ़े : जवाई बांध : बहुत तेजी से आ रहा पानी, यही रफ्तार रही तो इसी सप्ताह दसवीं बार छलक जाएगा बांध

3 सितम्बर को पहली बार खुले थे गेट
बांध के गेट तीन सितम्बर को खोले गए थे। तीन सितम्बर को पहले चार गेट फिर शाम को आठ गेट खोले गए हैं। इसके बाद से पानी की आवक को देखते हुए गेटों की संख्या घटाई व बढ़ाई गई। अब दस सितम्बर को इस सीजन में पहली बार दस गेट खेाले हैं। बांध निर्माण से लेकर अब तक माही के 26 वीं बार गेट खोले गए हैं।

Hindi News/ Jaipur / Good News : माही डेम अपने पूरे यौवन पर, इस सीजन में पहली खुल गए 16 में से इतने गेट

ट्रेंडिंग वीडियो