scriptGood News : मिर्गी के मरीजों के लिए तोहफा, जयपुर में आज से शुरू होगी एपिलेप्सी मॉनिटरिंग यूनिट | Good News Epilepsy Patients Gift Epilepsy Monitoring Unit Today will start in SMS hospital Jaipur | Patrika News
जयपुर

Good News : मिर्गी के मरीजों के लिए तोहफा, जयपुर में आज से शुरू होगी एपिलेप्सी मॉनिटरिंग यूनिट

Good News for Epilepsy Patients : मिर्गी के मरीजों के लिए खुशखबर। अब जयपुर में ही मिलेगा इलाज। जयपुर में आज से शुरू होगी एपिलेप्सी मॉनिटरिंग यूनिट।

जयपुरSep 01, 2023 / 11:49 am

Sanjay Kumar Srivastava

sms.jpg

SMS Hospital Jaipur

Epilepsy Monitoring Unit in Jaipur : मिर्गी के मरीजों के लिए खुशखबर। मिर्गी के मरीजों को इलाज व जांच के लिए अब नई दिल्ली या केरल नहीं जाना पड़ेगा। अब जयपुर में ही मिलेगा इलाज। जयपुर में आज से शुरू होगी एपिलेप्सी मॉनिटरिंग यूनिट। सवाई मानसिंह अस्पताल में ही इलाज व जांच की व्यवस्था शुरू की गई है। इसके लिए SMS अस्पताल में एपिलेप्सी मॉनिटरिंग यूनिट बनाई गई है। यह एपिलेप्सी मॉनिटरिंग यूनिट शुक्रवार से शुरू हो जाएगी। न्यूरोलोजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. भावना शर्मा ने बताया कि मिर्गी के 80 फीसदी मरीज दवा से ठीक हो जाते हैं लेकिन 20 फीसदी इससे वंचित रह जाते हैं। ऐसे मरीजों को जांच व इलाज के लिए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता था। अब अस्पताल के बांगड़ परिसर में एपिलेप्सी मॉनिटरिंग यूनिट स्थापित की गई। इसमें करीब 70 लाख रुपए से तीन मशीनें लगाई जानी हैं। एक मशीन इंस्टॉल हो चुकी है। शुक्रवार को उद्घाटन के बाद उसे शुरू कर दिया जाएगा। एक माह में अन्य दो मशीनें भी आ जाएंगी।

जांच में सब सामने आ जाएगा

मशीन पर जांच कर पता लगाया जा सकेगा कि मिर्गी के दौरे कब, कैसे पड़ रहे हैं। दिमाग का कौन सा हिस्सा प्रभावित हो रहा है। चिकित्सकों का दावा है कि यह जांच सुविधा उपलब्ध करवाने वाला एसएमएस अस्पताल प्रदेश का पहला सरकारी अस्पताल होगा।

यह भी पढ़ें – राजस्थान के मुख्य सचिव और एमडीएम अस्पताल अधीक्षक को एनएचआरसी का नोटिस

यह भी पढ़ें – सवाई मान सिंह अस्पताल में मैमोग्राफी मशीन दो माह से खराब, अस्पताल प्रशासन अनजान, मरीज बेबस

Hindi News/ Jaipur / Good News : मिर्गी के मरीजों के लिए तोहफा, जयपुर में आज से शुरू होगी एपिलेप्सी मॉनिटरिंग यूनिट

ट्रेंडिंग वीडियो