scriptGood News : माही बांध में आया भरपूर पानी, बिजली उत्पादन होना शुरू, अब बस गेट खोलने की तैयारी | Goo Mahi dam has got plenty of water, power generation has started, now preparations are on to open the gate | Patrika News
जयपुर

Good News : माही बांध में आया भरपूर पानी, बिजली उत्पादन होना शुरू, अब बस गेट खोलने की तैयारी

Mahi Dam : बांध अब केवल करीब तीन मीटर ही खाली रहा है। बांध में कुल 16 गेट हैं। इसी रफ्तार से पानी की आवक लगातार बनी रही तो एक सप्ताह में ही बांध के गेट खोलने पड़ जाएंगे।

जयपुरAug 28, 2024 / 03:52 pm

rajesh dixit

जयपुर। राजस्थान के प्रमुख बांधों में शुमार माही डेम में अब भरपूर पानी आ गया है। अधिक पानी आने के कारण अब माही डेम से पानी की सप्लाई बिजली उत्पादन के लिए मंगलवार से शुरू कर दी है।
माही डेम राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में है। यह उदयपुर संभाग का सबसे बड़ा बांध है। इसकी भराव क्षमता 281.50 मीटर है। पिछले तीन-चार दिन से हो रही तेज बारिश के चलते बांध में लगातार पानी की आवक बनी हुई है। मंगलवार रात तक माही डेम में 278.35 मीटर से अधिक पानी आ चुका है। बांध अब केवल करीब तीन मीटर ही खाली रहा है। बांध में कुल 16 गेट हैं। इसी रफ्तार से पानी की आवक लगातार बनी रही तो एक सप्ताह में ही बांध के गेट खोलने पड़ जाएंगे।
यह भी पढें : बीसलपुर बांध के बाद माही की तैयारी, जवाई व जाखम इसलिए रह सकते हैं प्यासे

278 मीटर पार होते ही मिलता है बिजली उत्पादन के लिए पानी
माही डेम की भराव क्षमता 281.50 मीटर है। बांध में 278 मीटर पानी आते ही बिजली उत्पादन के लिए पानी देने की व्यवस्था की जाती है। पिछले साल तो अगस्त की शुरूआत में ही बांध से बिजली उत्पादन के लिए पानी देना शुरू कर दिया था। इस बार इसमें देरी भी हुई है। माही बांध के अधिकारियों के अनुसार बिजली का उत्पादन शुरू हो गया है। अभी दो हजार क्यूसेक पानी दिया जा रहा है।
यह भी पढें : बीसलपुर बांध: आखिर टूट गया रेकॉर्ड, एक दिन में आया सर्वाधिक पानी, अब गेट खोलने की तैयारी

माही बांध: पिछले चार दिन में यूं भरता गया बांध
तारीख–बांध का गेज मीटर में

24 अगस्त-274.80
25 अगस्त-275.20
26 अगस्त-277.30
27 अगस्त-278.35

Hindi News/ Jaipur / Good News : माही बांध में आया भरपूर पानी, बिजली उत्पादन होना शुरू, अब बस गेट खोलने की तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो