scriptगहलोत सरकार ने आखिर किसको दे दिया एक लाख वर्ग मीटर भूमि का ‘निःशुल्क’ पट्टा? | Gehlot Government alloted land for Ambedkar Law University | Patrika News
जयपुर

गहलोत सरकार ने आखिर किसको दे दिया एक लाख वर्ग मीटर भूमि का ‘निःशुल्क’ पट्टा?

डॉ. भीमराव अंबेडकर विधि विश्वविद्यालय के लिए जेडीए ने किया एक लाख वर्गमीटर भूमि का निःशुल्क आवंटन, जारी किया पट्टा

जयपुरJul 15, 2021 / 02:30 pm

Nakul Devarshi

ashok_gehlot1.jpg

जयपुर।

जयपुर विकास प्राधिकरण ने डॉ. भीमराव अंबेडकर विधि विश्वविद्यालय, जयपुर को करीब एक लाख वर्ग मीटर भूमि का पट्टा जारी किया गया। जयपुर विकास आयुक्त गौरव गोयल ने बताया कि जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा ग्राम दहमी कलां संस्थानिक योजना में सृजित भूखण्ड संख्या 8 क्षेत्रफल 100482.70 वर्ग मीटर भूमि डॉ. भीमराव अम्बेडकर विधि विश्वविद्यालय को निशुल्क पट्टा जारी किया गया है।

 

गोयल ने बताया कि नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री श्री शांति धारीवाल के निर्देशानुसार डॉ. भीमराव अंबेडकर विधि विश्वविद्यालय को करीब एक लाख वर्ग मीटर भूमि का पट्टा जारी किया गया है।


उन्होंने बताया कि दहमीकला सांस्थानिक योजना मुख्य अजमेर रोड पर स्थित है एवं मुख्य अजमेर रोड से 60 मीटर का मार्गाधिकार है। राज्य सरकार के आदेशानुसार दहमी कलां संस्थानिक योजना में हरदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, उप-तहसील बगरू को नवीन कार्यालय भवन एवं आवास निर्माण के लिए, नवीन सामुदायिक केन्द्र बगरू के लिए एवं नवीन राजकीय महाविद्यालय बगरू को भवन निर्माण के लिए भी भूमि आवंटित की जा चुकी है।


जेडीए जमीन से कमाएगा ‘धन’
जेडीए अपना खजाना भरने के लिए विभिन्न आवासीय योजनाओं में खाली पड़ी जमीनों को नीलाम करेगा। इसके लिए जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने सभी जोन उपायुक्तों को ऐसे भूखंडों को नीलाम करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही नई आवासीय योजना के लिए भूमि चिन्हित करने के निर्देश जारी किए है।

 

जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने सभी जोन उपायुक्तों को राजस्व अर्जित करने के निर्देश जारी किए। उन्होंने जोन उपायुक्तों को विकासकर्ताओं की ओर से समय अवधि में जवाब प्रस्तुत नहीं किए जाने पर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। इससे रहन रखे गये भूखण्डों की नीलामी कर योजनाओं में विकास कार्य करवाने की बात कही। आकेड़ा चौड में वेयर हाउस स्कीम के प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

 

 

यहां से करेंगे धन इकठ्ठा
– रिंग रोड परियोजना में स्थित कॉर्नर भूखण्डों को नीलामी किया जाएगा।
— उपायुक्त जोन-1 को विनोबा नगर में भूखण्ड के प्रकरण में कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
— जोन-8 में पत्रकार कॉलोनी में उपलब्ध, रिक्त भूखण्डों का चिहिन्करण कर शीघ्र नीलाम किए जाएंगे।
जोन-9 में निलय कुंज विस्तार, महल योजना, रामनगरिया विस्तार, सेन्ट्रल स्पाईन में स्थित कॉर्नर भूखण्डों का चिन्हिकरण कर नीलाम किया जाएगा।

 

इनकी होगी प्लानिंग
— जोन-2 में फौजी कच्ची बस्ती की रिक्त भूमि की प्लानिंग की जाएगी।
— जोन उपायुक्त 4 की ओर से बताया गया कि जोन 4 में बी-2 बायपास के पास 4 हजार वर्गमीटर भूमि पर नवीन योजना सृजित करने का प्रस्ताव निदेशक आयोजना को भिजवाया गया है।
— जोन-7 में सिरसी में जेडीए स्वामित्व की भूमि के संबंध में प्रस्ताव प्रस्तुत करने और चित्रकूट योजना में स्थित कॉर्नर भूखण्डों का चिन्हिकरण कर शीघ्र नीलाम करने की योजना
— जोन-3 में लालकोठी विधायक आवास की भूमि की प्लानिंग होगी



ये भी निर्देश
— जोन-12 में सरना चौड में बंजारा, मीरासी, गाड़िया लुहार एवं अर्द्धघुमन्तु जातियों के सामाजिक एवं आर्थिक विकास से पिछड़े परिवारों को निःशुल्क भूखण्ड आवंटन कर करने के लिए योजना विकसित की जाएगी।

 

Hindi News / Jaipur / गहलोत सरकार ने आखिर किसको दे दिया एक लाख वर्ग मीटर भूमि का ‘निःशुल्क’ पट्टा?

ट्रेंडिंग वीडियो