scriptराजस्थान में किसानों को न हो कष्ट, इसलिए उद्योगों की तीन घंटे कटेगी बिजली | for farmer Rajasthan upto-3-hrs-of-power-cuts-in-a-week-for-industries | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में किसानों को न हो कष्ट, इसलिए उद्योगों की तीन घंटे कटेगी बिजली

Electricity Crisis: राजस्थान सरकार ने किसानों को बिजली की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उद्योगों की सप्ताह में तीन दिन तीन घंटे तक बिजली कटौती करने का अस्थाई कदम उठाया है। बिजली कटौती सोमवार से लागू हो जाएगी।

जयपुरJan 08, 2023 / 01:10 pm

Amit Purohit

नहीं चुकाए बिल तो परेशानी बढ़ना तय

नहीं चुकाए बिल तो परेशानी बढ़ना तय

जयपुर. राजस्थान में सोमवार से सप्ताह में तीन दिन उद्योगों को तीन घंटे तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ेगा। सरकार ने किसानों को बिजली की कमी न होने देने के लिए यह योजना बनाई है। शनिवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में आयोजित बिजली विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया कि राज्य सोमवार से तीन दिनों के लिए 125 केवीए से अधिक बिजली का उपयोग करने वाले उद्योगों में 75 प्रतिशत प्रति दिन की कटौती करेगा।
सीएम गहलोत ने की समीक्षा बैठक
सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot)ने बिजली संकट को लेकर समीक्षा बैठक ली। उन्होंने उद्योगों से आग्रह किया कि वे बिजली कंपनियों के निर्देशों का पालन करें और उनका सहयोग करें। अधिकारियों ने बताया कि घरेलू और कृषि कार्यों के लिए पर्याप्त बिजली सुनिश्चित करने के लिए उद्योगों को बिजली कटौती की जा रही है। अधिकारियों ने कहा, जैसे ही बिजली आपूर्ति सामान्य होगी, यह कटौती वापस ले ली जाएगी।
यह भी पढ़ें

तेज ठंड में 14 जनवरी तक स्कूल बंद होने का नहीं होगा कोई फायदा! जानिए क्यों


किसानों की बिजली आपूर्ति न हो प्रभावित
गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी स्थिति में किसानों को बिजली आपूर्ति प्रभावित नहीं होने दी जाए। गहलोत ने कहा, किसानों को पर्याप्त बिजली की आपूर्ति के लिए बिजली एक्सचेंजों और अन्य स्रोतों से बिजली की खरीद सुनिश्चित की जानी चाहिए। बैठक में अधिकारियों ने सीएम को बताया कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में कुछ बिजली उत्पादन इकाइयों के बंद होने के कारण पावर एक्सचेंजों से राज्य को अतिरिक्त बिजली की आपूर्ति नहीं की जा रही है।
इन तीन घंटों तक होगी कटौती
पिछले रबी सीजन के बाद कृषि क्षेत्र में वृद्धि और बिजली कनेक्शन में 1.20 लाख की वृद्धि हुई है। कोहरे के कारण कोल इंडिया और अन्य कंपनियों से कोयले की आपूर्ति में देरी हो रही है, जिससे बिजली उत्पादन प्रभावित हो रहा है। राज्य सरकार ने सोमवार से तीन दिन के लिए प्रतिदिन शाम 5 से 8 बजे तक 75 प्रतिशत तक कटौती करने का निर्णय लिया है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में किसानों को न हो कष्ट, इसलिए उद्योगों की तीन घंटे कटेगी बिजली

ट्रेंडिंग वीडियो