scriptमूर्ति अनावरण समारोह में बोले मुख्यमंत्री, ‘जनजाति क्षेत्र का विकास सरकार की प्राथमिकता’ | Development of tribal area is the priority of the government | Patrika News
जयपुर

मूर्ति अनावरण समारोह में बोले मुख्यमंत्री, ‘जनजाति क्षेत्र का विकास सरकार की प्राथमिकता’

-सीएम ने कुशलगढ़ पंचायत समिति के पूर्व प्रधान हुरतिंग खड़िया की मूर्ति का किया अनावरण

जयपुरJul 13, 2021 / 09:04 pm

firoz shaifi

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को सीएम आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बांसवाड़ा जिले के पोटलिया गांव में कुशलगढ़ पंचायत समिति के पूर्व प्रधान हुरतिंग खड़िया की मूर्ति का अनावरण किया। इस मूर्ति अनावरण समारोह को वर्चुअल संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि हुरतिंग खड़िया ने कुशलगढ़ क्षेत्र के विकास के लिए समर्पित होकर कार्य किया।

उन्होंने हमेशा क्षेत्र की जनता के सुख-दुख में भागीदारी निभाई। उनके असामयिक निधन के बाद उनकी धर्मपत्नी रमीला खड़िया विधायक के रूप में जनसेवा के कार्यों को आगे बढ़ा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार कुशलगढ़ क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं रखेगी। इस क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं इसके भवन, तालाब सहित अन्य विकास कार्यों को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

टीएसपी का विकास सरकार की प्राथमिकता
सीएम गहलोत ने कहा कि जनजातीय क्षेत्र (टीएसपी) का सर्वांगीण विकास राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार उन सभी योजनाओं को मूर्त रूप दे रही है, जिनसे इस क्षेत्र के विकास को गति मिले। आदिवासी क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल पहुंचाने का काम बड़े रूप में हाथ में लिया जाएगा।

योजना में ग्राम स्तर पर बनाई गई समितियों के माध्यम से प्रदेश के गांव-ढाणी में बसे 80 लाख से ज्यादा परिवारों के घर तक नल कनेक्शन के माध्यम से पानी पहुंचाया जाएगा। सीएम ने कहा कि आदिवासियों के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल बेणेश्वर धाम के विकास के लिए हमारी सरकार ने ‘बेणेश्वर धाम विकास बोर्ड’ का गठन किया है। इसके विकास के लिए 132 करोड़ रूपए की योजना है, जिस पर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा।

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन जरूरी
सीएम ने कहा कि कोरोना अभी गया नहीं है, विशेषज्ञ इसकी तीसरी लहर की आशंका व्यक्त कर रहे हैं। बचाव के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है। ऎसे में आदिवासी क्षेत्र में वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में और अधिक जागरूकता लाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमें लगातार मास्क पहनने, परस्पर दूरी रखने तथा बार-बार हाथ धोने जैसे कोरोना प्रोटोकॉल की पालना करनी होगी।

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी पात्र लोगों को 5 लाख रूपए तक का इलाज कैशलेस उपलब्ध करा रही है। योजना से जुड़े सभी सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों में इलाज सुविधा मिल रही है।

Hindi News / Jaipur / मूर्ति अनावरण समारोह में बोले मुख्यमंत्री, ‘जनजाति क्षेत्र का विकास सरकार की प्राथमिकता’

ट्रेंडिंग वीडियो