scriptबीसलपुर से आई खुशखबरी—:जयपुर के लिए चार महीने के पानी का हो गया इंतजाम -त्रिवेणी नदी से पानी की आवक लगातार जारी | corona | Patrika News
जयपुर

बीसलपुर से आई खुशखबरी—:जयपुर के लिए चार महीने के पानी का हो गया इंतजाम -त्रिवेणी नदी से पानी की आवक लगातार जारी

जल स्तर 310.69 आरएल मीटर पर पहुंचा

जयपुरAug 07, 2021 / 11:35 pm

PUNEET SHARMA

bisalpur_dam_1.jpg

25 TMC water wasted so far from Bisalpur, 1 TMC contains 28.31 billion

भीलवाडा और प्रतापगढ में बारिश का दौर अब थम गया है। लेकिन बीसलपुर बांध में त्रिवेणी नदी से पानी की आवक जारी है। शनिवार को बांध में 6 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई है। जिससे बांध का जल स्तर 310.69 आरएल मीटर हो गया है। मानसून की शुरूआत में बांध का जल स्तर 309.36 आरएल मीटर था। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार त्रिवेणी नदी अभी 3 मीटर से ज्यादा धारा पर बह रही है।
बीसलपुर बांध से जयपुर,अजमेर और टोंक की पेयजल की जरूरतों को पूरा किया जा रहा है। जयपुर शहर की 35 लाख की आबादी की पेयजल जरूरतों के लिए बीसलपुर एक मात्र सहारा है। बांध से प्रतिदिन 500 एमएलडी से ज्यादा पानी लिया जा रहा है। जयपुर शहर में बीसलपुर सिस्टम से पानी की सप्लाई है वहीं शहर के बाहरी इलाकों को भी बीसलपुर प्रोजेक्ट से जोडा जा रहा हैं। जगतपुर,खो नागोरियान,जामडोली व आगरा रोड सिस्टम से जोडे जा रहे हैं।
बीसलपुर सिस्टम से पृथ्वीराज नगर की साढे चार लाख की आबादी के लिए पेयजल मिलेगा। इसके लिए 563 करोड रुपए की लागत से पेयजल परियोजना पर काम चल रहा है। इस परियोजना को अक्टूबर 2022 तक पूरा होने की संभावना है।

Hindi News / Jaipur / बीसलपुर से आई खुशखबरी—:जयपुर के लिए चार महीने के पानी का हो गया इंतजाम -त्रिवेणी नदी से पानी की आवक लगातार जारी

ट्रेंडिंग वीडियो