scriptतीखे तेवर से बनी चिली चैंपियन, एक बार में खाती है इतनी मिर्च, जानकर हो जाएंगे हैरान | chilly champion rajasthan food culture | Patrika News
जयपुर

तीखे तेवर से बनी चिली चैंपियन, एक बार में खाती है इतनी मिर्च, जानकर हो जाएंगे हैरान

– 39 वर्षीय शाहीना वसीम को पसंद है तीखा

जयपुरAug 08, 2021 / 01:17 pm

Ankita Sharma

तीखे तेवर से बनी चिली चैंपियन, एक बार में खाती है इतनी मिर्च, जानकर हो जाएंगे हैरान

तीखे तेवर से बनी चिली चैंपियन, एक बार में खाती है इतनी मिर्च, जानकर हो जाएंगे हैरान

चिली चैंपियन: एक बार में खाईं 81 तीखी मिर्च, बनाया रेकॉर्ड

जयपुर। कहते हैं राजस्थान के लोगों को तीखा खाना बेहद पसंद है। फिर चाहे वो मिर्च का आचार हो, लहसुन की तीखी चटनी हो या फिर यहां की चाट—पकौड़ी। तीखा खाना और खाने में मिर्च यहां की पहचान है। लेकिन क्या कोई एक साथ 80 से ज्यादा मिर्च खा सकता है। रह गए न आप भी हैरान। जी हां, एक युवती है, जो ये कमाल कर दिखाती है। वेस्ट लंदन में रहने वाली 39 वर्षीय शाहीना वसीम कुछ अलग हैं। शाहीना चिली चैंपियन हैं। हाल ही में उन्होंने मिर्च खाने वाली एक प्रतियोगिता में 81 मिर्च खा कर सभी को चौंका दिया। उन्होंने न सिर्फ प्रतियोगिता जीती, बल्कि रेकॉर्ड भी बना डाला। प्रतियोगिता में रखी गई ये मिर्च दुनिया की सबसे तीखी मिर्च में से एक हैं। हालांकि शाहीना के लिए भी ये कोई आसान काम नहीं था। उन्होंने बताया कि जैसे ही मिर्च खाकर उनके आंसू बहने लगे और वह कांपने लगी तों उन्होंने खुद को नियंत्रित किया और आखिरकार वह जीत गईं।
पिता से मिली प्रेरणा

1982 में अपने माता-पिता के साथ पाकिस्तान से यूके आकर बसने वाली शाहीना बताती हैं कि मैंने अपने परिवार में खाने के साथ मिर्च खाने का चलन देखा। मेरे पिता तीखी मिर्च खाते और माथे पर आया पसीना पोंछते जाते। तभी से मुझे भी मिर्च खाने की आदत हो गई। जब मैं 2000 में लंदन के ब्रुनेल विश्वविद्यालय में एयरोनॉटिक्स के साथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही थी, तब तक मसाले के प्रति मेरा जुनून शीर्ष पर था। अगर मैं दोस्तों के साथ खाने के लिए जाती तो हमेशा अपने साथ गर्म सॉस या ताजी हरी मिर्च ले जाती थी। 2012 में मेरे एक दोस्त ने सुझाव दिया कि मैं मिर्च खाने की प्रतियोगिता में हिससा लूं। मैंने उसकी बात मानी और तभी से यह सिलसिला शुरू हो गया।
मेरे लक्ष्य 50 प्रतियोगिताएं जीतना

शाहीना बताती हैं यह आसान नहीं था। मुझे समझाया गया था कि यह मेरे बस की बात नहीं है। मेजबान ने समझाया कि मिर्च के 10 राउंड होंगे, प्रत्येक पिछले की तुलना में अधिक गर्म होगा। पहले कुछ मानक वाले थे जैसे जलेपीनो और स्कॉच बोनट, लेकिन बाद में एेसी मिर्च सामने रखी गईं, जिनके बारे में मैंने कभी नहीं सुना था। लेकिन मैंने हार नहीं मानी। मैंने दुनियाभर की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और उन्हें जीता। अभी तक मैं २६ एेसी प्रतियोगिताएं जीत चुकी हूं, मेरा लक्ष्य 50 प्रतियोगिताओं में जीत हासिल करना है।
एक साथ 105 मिर्च खाने वाली दुनिया की एकमात्र महिला

शाहीना मानती हैं कि यह आसान नहीं हैं। हर प्रतियोगिता के बाद वह पेट ठीक करने के लिए मूंगफली, मक्खन, केला और सैंडविच खाती हैं। चॉकलेट दूध भी अच्छा रहता है। शाहीना एक बार में दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कैरोलिना रीपर्स की १०५ मिर्च खाने वाली दुनिया की एकमात्र महिला हैं। कैरोलिना रीपर जलेपीनो की तुलना में 880 गुना अधिक तीखी होती है।

Hindi News / Jaipur / तीखे तेवर से बनी चिली चैंपियन, एक बार में खाती है इतनी मिर्च, जानकर हो जाएंगे हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो