scriptबीसलपुर डेम के गेट क्लोजिंग काउंट डाउन पर ब्रेक…. जानिए अब कब बंद होंगे गेट | Patrika News
जयपुर

बीसलपुर डेम के गेट क्लोजिंग काउंट डाउन पर ब्रेक…. जानिए अब कब बंद होंगे गेट

डेम में अब बोनस पानी की आवक हो रही है और खुले एक गेट की ऊंचाई 20 सेमी बढ़ाई गई

जयपुरSep 26, 2024 / 11:03 am

anand yadav

जयपुर। पिंकसिटी की लाइफलाइन बीसलपुर डेम पर इस साल मानसून जमकर मेहरबान हुआ है। बीते सप्ताहभर से ज्यादा वक्त गुजरने के बाद भी डेम में पानी की आवक लगातार हो रही है और अब बोनस में मिल रहे पानी से डेम के खुले एक गेट को बंद करने की तैयारी धरी की धरी रह गई है। त्रिवेणी से पानी की आवक बढ़ते ही डेम के एक गेट की ऊंचाई बढ़ाने पर जल संसाधन विभाग के अधिकारी विवश हो गए हैं।
यह भी पढ़ें : पूरब में फिर मेघों ने डाला डेरा…. जानिए आज किन जिलों में बरसेंगे मेघ

बीसलपुर डेम स्थित कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में डेम के खुले एक गेट को बंद करने की तैयारी जल संसाधन विभाग शुरू कर रहा था। लेकिन त्रिवेणी से डेम में पानी की तेज हुई आवक से डेम के 10 सेंटीमीटर खुले गेट को 20 सेंटीमीटर तक ऊंचाई बढ़ा कर पानी का डिस्चार्ज भी दोगुना कर दिया है। फिलहाल त्रिवेणी में पानी का बहाव 2.90 मीटर पर बना रहा है और आगामी दिनों में डेम के गेट कब तक बंद होंगे इस बारे में जल संसाधन विभाग के अधिकारी फिलहाल चुप्पी साधे बैठ गए हैं।
यह भी पढ़ें : बीसलपुर डेम के गेट क्लोजिंग का काउंट डाउन… जानिए कब तक छलकेगा डेम

गौरतलब है कि बीसलपुर डेम इस बार सातवीं बार छलका है और पिछले एक पखवाड़ से ज्यादा दिन तक डेम से पानी की निकासी डाउन स्ट्रीम में हो रही है। बुधवार शाम तक डेम का एक गेट 10 सेंटीमीटर ऊंचाई तक खुला था और 601 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही थी। लेकिन देर शाम को डेम में आवक हो रहे पानी से दबाव बढ़ने पर खुले एक गेट की ऊंचाई 10 सेंटीमीटर और बढ़ाई गई और डिस्चार्ज भी दोगुना यानि 1201 क्यूसेक प्रति सैकेंड की गति से पानी डाउन स्ट्रीम में छोड़ा जा रहा है।
यह भी पढ़ें : पूरब में फिर मानसून एक्टिव..पश्चिम में पारा 40 डिग्री पार

डेम तैनात अधिशाषी अभियंता मनीष बंसल के अनुसार डेम में पानी की आवक लगातार हो रही है और अभी डेम का जलस्तर 315.50 आरएल मीटर पर मेंटेन है। पानी की आवक बढ़ने के कारण डेम के खुले एक गेट की ऊंचाई अभी बढ़ाई गई है जिसे आवक के समीक्षा कर कम या ज्यादा किया जाएगा। आगामी दिनों डेम का खुला एक गेट कब बंद होगा फिलहाल इस पर निर्णय नहीं हो सका है।

Hindi News / Jaipur / बीसलपुर डेम के गेट क्लोजिंग काउंट डाउन पर ब्रेक…. जानिए अब कब बंद होंगे गेट

ट्रेंडिंग वीडियो