scriptआषाढ़ माह की शुरुआत 23 जून से, भगवान शिव और विष्णु की आराधना का माह, देवशयनी एकादशी 17 जुलाई को | Ashadha month will begin from 23rd June, the month of worship of Lord Shiva and Vishnu, Devshayani Ekadashi on 17th July | Patrika News
जयपुर

आषाढ़ माह की शुरुआत 23 जून से, भगवान शिव और विष्णु की आराधना का माह, देवशयनी एकादशी 17 जुलाई को

Ashada Month 2024 : आषाढ़ माह की शुरुआत 23 जून रविवार से होगी। ज्योतिषविदों के मुताबिक पूरे महीने में 15 से अधिक प्रमुख व्रत और त्योहार रहेंगे।

जयपुरJun 21, 2024 / 03:20 pm

Omprakash Dhaka

Ashadh month
Ashada Month 2024 : आषाढ़ माह की शुरुआत 23 जून रविवार से होगी। ज्योतिषविदों के मुताबिक पूरे महीने में 15 से अधिक प्रमुख व्रत और त्योहार रहेंगे। देवशयनी एकादशी के साथ गुप्त नवरात्र, जगन्नाथ रथयात्रा जैसे प्रमुख व्रत और त्योहार होने से जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा अराधना के लिए यह महीना खास रहेगा। ज्योतिषाचार्य पं.दामोदर प्रसाद शर्मा के मुताबिक आषाढ़ का महीना भगवान शिव और विष्णु को समर्पित होता है। इस महीने में देवशयनी एकादशी रहेगी।

आकाशीय मंडल के खाद्यान्न मंत्री सूर्यदेव का आज आर्द्रा नक्षत्र में होगा प्रवेश

बढ़ते तापमान और उमस ने आमजन को बेहाल कर रखा है। कुछ दिनों के बाद मानसून सक्रिय होने के बाद गर्मी से निजात मिलने के साथ ही मौसम भी अनुकूल होने की पूरी संभावना है। ज्योतिषाचार्य पं.घनश्याम लाल स्वर्णकार के मुताबिक नवसंवत्सर-2081 में आकाशीय मंडल के खाद्यान्न मंत्री सूर्यदेव शुक्रवार मध्यरात्रि 12:06 बजे आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। स्वर्णकार ने बताया कि सूर्यदेव के आर्द्रा नक्षत्र सहित आगामी दस नक्षत्र में रहने के काल को वर्षाकाल बताया है। इससे वर्षा ऋतु का आंकलन किया जाता है। इस बार कुंभ लग्न में सूर्यदेव का आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश होगा। इस राशि का स्वामी शनि है। इससे आषाढ़ मास में बारिश रुक-रुककर होगी। श्रावण में पूरी तरह मेघ मेहरबान होंगे।

27 जून से व्रत की शुरुआत

आषाढ़ महीने के व्रत की शुरुआत 27 जून को संकष्टी चतुर्थी से होगी, 28 को मासिक कालाष्टमी व्रत है। दो जुलाई को योगिनी एकादशी व्रत, तीन को कृष्ण पक्ष प्रदोष व्रत, चार को मासिक शिवरात्रि, पांच को आषाढ़ अमावस्या, छह को आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की शुरुआत, सात को जगन्नाथपुरी रथयात्रा, नौ जुलाई को विनायक चतुर्थी व्रत, 11 को स्कन्द षष्ठी व्रत, 16 को कर्क संक्रांति, 17 को देवशयनी एकादशी, 18 को शुक्ल पक्ष प्रदोष व्रत, 21 को आषाढ़ पूर्णिमा व्रत रहेगा।

Hindi News/ Jaipur / आषाढ़ माह की शुरुआत 23 जून से, भगवान शिव और विष्णु की आराधना का माह, देवशयनी एकादशी 17 जुलाई को

ट्रेंडिंग वीडियो