script#weather : तीन दिन तक बारिश-ओलावृष्टि की चेतावनी, सावन-भादों जैसी मई की शुरुआत- देखें वीडियो | #weather: Warning of heavy rain and hail for 3 days,May like Sawan-Bha | Patrika News
जबलपुर

#weather : तीन दिन तक बारिश-ओलावृष्टि की चेतावनी, सावन-भादों जैसी मई की शुरुआत- देखें वीडियो

#weather : तीन दिन तक बारिश-ओलावृष्टि की चेतावनी, सावन-भादों जैसी मई की शुरुआत- देखें वीडियो
 

जबलपुरMay 02, 2023 / 12:02 pm

Lalit kostha

weather.gif

#weather

जबलपुर . शहर में इस बार मई की शुरुआत में सावन-भादो जैसी बारिश देखने को मिल रही है। दशकों बाद पहली बार अप्रेल में ऐसी विचित्र बारिश हुई। सोमवार को मई की शुरुआत भी झमाझम वर्षा के साथ हुई। मई के पहले हफ्ते में बारिश और ओले गिरने का पूर्वानुमान जताया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र ने चेतावनी जारी की है कि मंगलवार को भी जबलपुर सहित सम्भाग के जिलों में भारी वर्षा या गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान कई इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से आंधी चलेगी।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8kl06u
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8kl06s

सुबह-शाम हुई झमाझम बारिश

शहर में सोमवार की शाम एक बार फिर मौसम बदला और गरज-चमक के साथ बादल बरसे। सुबह से बारिश नहीं हुई। लेकिन दोपहर होते होते बादल घिर आए और झमाझम पानी गिरा। उसने वैशाख में सावन-भादों जैसी ठंडी हवा का अहसास करा दिया। मौसम विभाग के अनुसार अभी कम से कम 3 दिन और इसी तरह का मौसम देखने को मिल सकता है। शहर में अभी दक्षिण-पश्चिमी हवा सक्रिय हैं।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8kl06r
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8kl06p

1935 के बाद अप्रेल में ऐसी वर्षा

पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर में बने चक्रवात की वजह से मौसम में बड़ा उलटफेर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार यह बदलाव इस सप्ताह के अंत तक और असर दिखाने वाला है। मौसम के जानकारों का कहना है कि वर्ष 1935 के बाद इस बार अप्रेल में इस तरह की बारिश देखने मिली है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अरब सागर में बने एक साइकोलोनिक सर्कुलेशन और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8kl06o
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8kl06n

सिर्फ दो बार 40 के पार हुआ पारा

अप्रेल में शहर में इस बार केवल दो दिन अधिकतम तापमान 40 डिग्री से थोड़ा सा ऊपर गया। सोमवार को अधिकतम तापमान 29. 4 डिग्री दर्ज हुआ, जो सामान्य से 11 डिग्री कम था। न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 7 डिग्री कम था। सोमवार को सुबह से देर रात तक रुक रुककर बारिश हुई। जबलपुर में तीन दिन में 65.9 मिमी (तकरीबन दो इंच) वर्षा हो चुकी है।

 

Hindi News/ Jabalpur / #weather : तीन दिन तक बारिश-ओलावृष्टि की चेतावनी, सावन-भादों जैसी मई की शुरुआत- देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो