scriptDengue Symptoms: डरा रहा डेंगू, याद आया 2018… तब हर घर था खतरनाक बुखार का हॉट स्पॉट | Dengue Symptoms dengue positive case havoc in jabalpur madhya pradesh | Patrika News
जबलपुर

Dengue Symptoms: डरा रहा डेंगू, याद आया 2018… तब हर घर था खतरनाक बुखार का हॉट स्पॉट

Dengue Symptoms: शहरों के साथ ही ग्रामीण इलाकों में डेंगू ने पैर पसारे, अब तक मिल चुके हैं 168 पॉजीटिव केस, अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या, ये लक्षण दिखें तो तुरंत पहुंचे अस्पताल

जबलपुरSep 09, 2024 / 03:04 pm

Sanjana Kumar

dengue symptoms
Dengue Symptoms: बुखार, सिर में तेज दर्द, बदन दर्द, कमजोरी, जोड़ों में दर्द, ठंड लगने से लेकर कमजोरी तक के लक्षण महसूस करने वाले मरीजों की संख्या शहर के अस्पतालों में लगातार बढ़ती जा रही है।
जीसीएफ स्टेट, वीकल स्टेट, रांझी, गौरीघाट, रामपुर, शास्त्री नगर समेत शहर के कई इलाकों में डेंगू के मरीज लगातार मिल रहे हैं। वहीं बड़ी संख्या में संदिग्ध मरीज चिकित्सकीय परामर्श पर घरों में ही इलाज ले रहे हैं।

2018 याद आ गया

स्थिति ये है कि शहरवासियों को वर्ष 2018 याद आ गया है। क्योंकि हालात कुछ वैसे ही बन रहे हैं… जब हर घर में लोग बीमार पड़े थे और ज्यादातर इलाके डेंगू, चिकुनगुनिया, लंगड़ा बुखार के हॉट स्पॉट बन गए थे। इतना ही नहीं लोगों को पूरी तरह से स्वस्थ होने में महीनों का समय लग गया था।

dengue symptoms

समय रहते लार्वा विनिष्टीकरण के प्रयास नहीं

नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीमें भले ही अब मच्छर और लार्वा विनिष्टीकरण के लिए सर्वे अभियान चला रही हैं, लेकिन हकीकत यही है कि समय रहते इस दिशा में प्रयास नहीं किए गए।
हद तो ये कि पिछले कुछ सालों में डेंगू के हॉट-स्पॉट बनने वाले इलाकों पर भी किसी जिम्मेदार ने फोकस नहीं किया। इसका नतीजा ये हुआ कि डेंगू के मच्छर बड़ी संख्या में लोगों को बीमार कर रहे हैं। मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

Hindi News/ Jabalpur / Dengue Symptoms: डरा रहा डेंगू, याद आया 2018… तब हर घर था खतरनाक बुखार का हॉट स्पॉट

ट्रेंडिंग वीडियो