scriptTrainTravel : रेल सफर में परेशानी, रोज आ रहीं 200 शिकायत, 80 पर कोई सुनवाई नहीं! | #TrainTravel: 200 complaints everyday of Trouble in train journey | Patrika News
जबलपुर

TrainTravel : रेल सफर में परेशानी, रोज आ रहीं 200 शिकायत, 80 पर कोई सुनवाई नहीं!

TrainTravel : रेल सफर में परेशानी, रोज आ रहीं 200 शिकायत, 80 पर कोई सुनवाई नहीं!

जबलपुरJul 12, 2024 / 12:57 pm

Lalit kostha

दो सेक्शन के बीच दौड़ेंगी एक से ज्यादा ट्रेनें, यात्रियों को राहत, समय बचेगा-ट्रेनें बढ़ेंगी

Jabalpur railway station

जबलपुर. रेल सफर में यात्रियों की शिकायतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। जबलपुर मंडल में हर रोज औसतन करीब दो सैकड़ा शिकायतें विभिन्न मध्यमों से पहुंच रहीं हैं। इन शिकायतों के त्वरित निरकारण के लिए रेल प्रशासन द्वारा अलग वॉर रुम बनाकर व्यवस्था शुरू की गई लेकिन फिर समस्या जस की तस है। इसमें से 60 फीसदी शिकायतों का ही निराकरण हो पा रहा है। करीब 40 फीसदी शिकायतों पर कोई सुनवाई नहीं हो पा रही।
यात्रियों की बढ़ रही परेशानी
भीड़-सुविधाओं की कमी और स्वास्थ्य संबंधी मामले शीर्ष पर

#TrainTravel
चिकित्सकीय सेवा बेहतर

यात्रियों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को त्वरित सुनने और निराकरण के लिए जबलपुर रेलवे स्टेशन पर 24 घंटे चिकित्सकीय स्टॉफ के साथ ही अकास्कि चिकित्सा केंद्र बनाने के साथ 4 चिकित्सकों की तैनाती जैसी व्यवस्थाएं की गई हैं।
भीड़, स्वास्थ्य समस्या सबसे ज्यादा

रेल प्रशासन के पास पहुंच रही अधिकांश शिकायतों में स्वास्थ्य और कोचों में भीड़ से जुड़ी होनी है। रेल सफर के दौरान किसी यात्री को सांस लेने में दिक्कत आ जाती है, तो किसी को उल्टी दस्त लगने की समस्या आ जाती है।
jabalpur_railway_station.png
केस 01
श्रीधाम सुपरफास्ट ट्रेन में बी 4 कोच में सफर कर रहे यात्री शुभम शर्मा एसी बंद हो जाने को लेकर परेशान हो गए। कोच अटेंडेट ने तकनीकी खराबी बता कर हाथ खड़े कर दिए। रेल प्रशासन से शिकायत की लेकिन इसके बाद भी कार्रवाई नहीं हुई।
केस 02
यात्री प्रतीक कुमार सतना से मानिकपुर मेमू ट्रेन में यात्रा कर रहे थे। यह ट्रेन शाम के वक्त करीब एक घंटे तक जैतवारा स्टेशन पर खड़ी कर दी गई। इसकी शिकायत रेल प्रबंधन से की लेकिन केवल आश्वासन मिला।
केस 03
विजयवाडा से प्रयागराज जा रहे यात्री उमाकांत की रास्ते में तबियत बिगड़ गई। उन्होंने सतना स्टेशन पर शिकायत की कोई मदद नहीं मिली। जबलपुर स्टेशन पर ट्रेन के आने के बाद पीड़ित यात्री को मदद मिल सकी और प्राथमिक उपचार हुआ।

Hindi News/ Jabalpur / TrainTravel : रेल सफर में परेशानी, रोज आ रहीं 200 शिकायत, 80 पर कोई सुनवाई नहीं!

ट्रेंडिंग वीडियो