scriptTrain अब मदन महल से शुरू कर सकेंगे महानगरी और सोमनाथ एक्सप्रेस में यात्रा | start journey in Mahanagari and Somnath Express from Madan Mahal | Patrika News
जबलपुर

Train अब मदन महल से शुरू कर सकेंगे महानगरी और सोमनाथ एक्सप्रेस में यात्रा

Train अब मदन महल से शुरू कर सकेंगे महानगरी और सोमनाथ एक्सप्रेस में यात्रा

जबलपुरJun 25, 2024 / 12:36 pm

Lalit kostha

Madan Mahal

Madan Mahal

जबलपुर. मदन महल स्टेशन पर सिंगल स्टॉपेज वाली ट्रेनों को दोनों दिशाओं में रोकने की तैयारी की जा रही है। इससे शहर की बड़ी आबादी को राहत मिल सकेगी। महानगरी एक्सप्रेस और सोमनाथ एक्सप्रेस से इसकी शुरुआत की जाएगी। रेल मंडल ने इन ट्रेनों को रोकने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा था। इस पर बोर्ड ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। अधिकृत घोषणा के बाद यह सुविधा मिलने लगेगी। अब तक इन दोनों ट्रेनों का स्टॉपेज केवल एक ही दिशा में होने के कारण रोजाना सैकडों यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पडृ़ता है। भ्रम की स्थिति भी बनी रहती है।
Madan Mahal
पूरी ट्रेन हो जाती है खाली

जानकारों के अनुसार ट्रेनों के एक दिशा में स्टापेज होने और दूसरी दिशा में न होने से हमेशा यात्रियो के बीच कन्फयूजन की स्थिति बनी रहती है। दोनों ही ट्रेनों में 60 फीसदी आक्यूपेंसी मदनमहल में उतरने वाले यात्रियों की होती है। डाउन से आने वाली जब यह ट्रेनें मदनमहल स्टेशन आती हैं तो अधिकांश डिब्बे खाली जाते हैं। इससे यात्रियों के समय और सुविधा दोनों में सुधार होगा। परिवहन साधनों की तलाश में परेशान भी नहीं होना पड़ेगा।
jabalpur_madan_mahal_video.jpg
जाते समय नहीं रुकतीं
जबलपुर से चलने वाली महानगरी सुपरफास्ट एक्सप्रेस और सोमनाथ एक्सप्रेस आते समय तो मदनमहल रुकती हैं लेकिन जबलपुर स्टेशन से शुरू होने के बाद यह मदनमहल नहीं रुकती। ऐसे में गढ़ा, विजयनगर सहित अन्य शहरी क्षेत्र के लोगों को गाड़ी पकडऩे के लिए मुख्य रेलवे स्टेशन जाना पड़ता है। उल्लेखनीय है कि महानगरी सप्ताह के 7 दिन संचालित होती है जबकि सोमनाथ एक्सप्रेस सप्ताह के 5 दिन चलती है। दोनों ट्रेनों में प्रतिदिन हजारों यात्री सफर करते हैं। इस निर्णय से रेलवे स्टेशन पर भीड़-भाड़ भी कम होगी।
दोनो ही ट्रेनों से शहर की आधी आबादी गढ़ा से कनेक्ट है। इन ट्रेनों को अप दिशा में भी रोकने का प्रस्ताव बोर्ड को भेजा गया है। जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा।
डॉ.मधुर वर्मा, वरिष्ठ मंडल वाणिज्यक प्रबंधक रेलवे

Hindi News/ Jabalpur / Train अब मदन महल से शुरू कर सकेंगे महानगरी और सोमनाथ एक्सप्रेस में यात्रा

ट्रेंडिंग वीडियो