scriptMP के इस विश्वविद्यालय में अब शुरू होने जा रही है इस क्लास की वार्षिक परीक्षा | Rani Durgavati University graduation final year exam from 10 September | Patrika News
जबलपुर

MP के इस विश्वविद्यालय में अब शुरू होने जा रही है इस क्लास की वार्षिक परीक्षा

-यूनिवर्सिटी ने किए हैं जबरदस्त इंतजाम

जबलपुरSep 04, 2020 / 08:35 pm

Ajay Chaturvedi

Rani Durgavati University

Rani Durgavati University

जबलपुर. कोरना काल के अनलॉक-4 में अध्ययन-अध्यापन और परीक्षाओं पर ज्यादा जोर दिया जाने लगा है। अभी जेईई मेंस के परीक्षा चल ही रही है। इसके बाद मेडिकल में दाखिले का इम्तहान शुरू होगा। इस बीच प्रायः हर यूनिवर्सिटी ने फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षाओं का कार्यक्रम भी तैयार कर लिया है। साथ ही छात्र कैसे परीक्षा देंगे इसका भी इंतजाम कर लिया है। कोशिश है कि करोना काल में किसी छात्र को किसी तरह की कठिनाई न हो।
इसी क्रम में एमपी के रानी दुर्गावती युनिवर्सिटी ने भी स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है। इंतजाम ऐसा है कि किसी छात्र-छात्रा को यूनिवर्सिटी नहीं आना होगा बल्कि वह घर बैठे परीक्षा परीक्षा दे सकेंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कहा है कि छात्र देश के चाहे जिस कोने में हो वह वहीं से परीक्षा दे सकेगा। परीक्षार्थी घर से ही डाक से अपनी उत्तर पुस्तिका भी विश्वविद्यालय में भेज सकेगा। ऐसा पहली बार है जब कोई यूनिवर्सिटी ओपन बुक परीक्षा में ये सुविधा दे रही है।
विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक स्नातक परीक्षा में करीब 54 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। 10 सितंबर से परीक्षा के पेपर ऑनलाइन जारी कर दिए जाएंगे। 6 दिन के भीतर विद्यार्थियों को कापियों में जवाब लिखकर जमा करना होगा।
विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक विद्यार्थी किसी वजह से युनिवर्सिटी क्षेत्र से बाहर हैं तो भी वह परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उसे ऑनलाइन पेपर निकालकर घर में जवाब लिखना होगा। उत्तर पुस्तिका के मुख्य पृष्ठ पर प्रवेश पत्र की प्रति लगाकर उसे डॉक या कोरियर के माध्यम से भेजना होगा। विद्यार्थी अपने कॉलेज या जिले के अग्रणी कॉलेज को परीक्षा की कॉपी डाक से भेजेगा। अग्रणी कॉलेज इस कॉपी को युनिवर्सिटी तक पहुंचाएंगे। ये व्यवस्था निशक्त और किसी वजह से संभाग के भीतर रहने वाले ऐसे विद्यार्थी जो कॉपी जमा नहीं करने आ पा रहे हैं उनके लिए भी होगी। युनिवर्सिटी की वेबसाइट पर सभी जिलों के अग्रणी कॉलेजों का डाक पता दर्ज किया गया है।
ऐसे देनी होगी परीक्षा
10 सितंबर को विद्यार्थी ऑनलाइन पेपर अपलोड करेंगे। उसके बाद अधिकतम प्रति प्रश्न का जवाब 250 शब्दों में लिखकर 15 अथवा 16 सितंबर तक नजदीकी संग्रहण केंद्र में जमा करेंगे। कॉलेज के अलावा स्कूलों को भी संग्रहण केंद्र बनाया गया है। कॉपी देकर विद्यार्थी को पावती लेनी होगी।
ऐसी होगी उत्तर पुस्तिका
विश्वविद्यालय ने उत्तर पुस्तिका का प्रारूप भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है जहां से विद्यार्थी प्रारूप लेकर उसे प्रथम पेज पर चस्पा करेंगे ताकि वह युनिवर्सिटी की मूल कॉपी की तरह नजर आए। कॉपी 16 पन्नों से ज्यादा की नहीं होगी। उत्तर पुस्तिका में काले अथवा नीले पेन का ही उपयोग किया जा सकेगा।
संग्रहण केंद्र

जबलपुर- 57 कॉलेज-स्कूल

कटनी- 35 कॉलेज-स्कूल

बालाघाट-44 कॉलेज-स्कूल

छिंदवाड़ा- 48 कॉलेज-स्कूल

डिंडौरी- 20 कॉलेज-स्कूल

मंडला- 25 कॉलेज-स्कूल

नरसिंहपुर- 40 कॉलेज-स्कूल

सिवनी- 38 कॉलेज-स्कूल

समय सारणी-
10 सितंबर को प्रश्न पत्र ऑनलाइन अपलोड होगा। स्नातक व स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के लिए

15-16 सितंबर तक संग्रहण केंद्र में कॉपी जमा करनी होगी

17 सितंबर तक डाक से कॉपी संग्रहण केंद्र में भेजनी होगी
“परीक्षा की तैयारी पूर्ण हो चुकी है। हम शुक्रवार से ऑनलाइन प्रवेश पत्र अपलोड कर रहे हैं जिन्हें विद्यार्थियों को एसआइएस अथवा मैसेज के माध्यम से भेजा जाएगा।”-डॉ. आरके गुप्ता, नोडल ऑनलाइन प्रभारी, रादुविवि
“कई विद्यार्थी परिवहन की सुविधा नहीं होने से दूर-दराज और संभाग से बाहर हैं। वो फिलहाल परीक्षा देने आ नहीं सकते। कोविड-19 के दौर में ऐसा जोखिम उठाना भी उचित नहीं है। इसलिए डाक से कॉपियां भेजने की सुविधा दी गई है।”-दीपेश मिश्रा, कुलसचिव, रादुविवि

Hindi News / Jabalpur / MP के इस विश्वविद्यालय में अब शुरू होने जा रही है इस क्लास की वार्षिक परीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो