scriptइन बमों से खौफ खाती है दुश्मन देशों सेना, अब यहां बनेगा हाई एक्सप्लोसिव एंटी टैंक एमुनेशन | OFK will make high explosive anti-tank ammunition for indian army | Patrika News
जबलपुर

इन बमों से खौफ खाती है दुश्मन देशों सेना, अब यहां बनेगा हाई एक्सप्लोसिव एंटी टैंक एमुनेशन

इन बमों से खौफ खाती है दुश्मन देशों सेना, अब यहां बनेगा हाई एक्सप्लोसिव एंटी टैंक एमुनेशन
 

जबलपुरMay 30, 2022 / 12:30 pm

Lalit kostha

high explosive anti-tank ammunition

high explosive anti-tank ammunition

जबलपुर। स्मोक बम तैयार करने के बाद ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया (ओएफके) में 84 एमएम के हाई एक्सप्लोसिव डुअल परपस (एचईडीपी) संस्करण का उत्पादन होगा। हाई वैल्यू वाले इस एंटी टैंक एमुनेशन के उत्पादन से फैक्ट्री को बड़ा लाभ मिलने की सम्भावना जताई जा रही है। इसके लिए रूस से कुछ कम्पोनेंट भी सप्लाई हुए हैं। जल्द ही इसे तैयार कर प्रूफ के लिए भेजा जाएगा।

ओएफके – उत्पादन लक्ष्य प्राप्त करने में निभाएगा बड़ी भूमिका

फैक्ट्री में 84 एमएम बम के नए वेरियंट 751 का उत्पादन किया जा रहा है। इसके स्मोक बम का उत्पादन तो पहले किया गया था, लेकिन एचईडीपी बम का उत्पादन प्रोपलेंट और कार्टेज केस के कारण रुका हुआ था। लेकिन, जैसे ही इसकी सप्लाई हुई, उत्पादन तेज हो गया है। इसका फायदा कर्मचारियों को पीस वर्क से लेकर ओवर टाइम के रूप में हो सकता है। इसी प्रकार कुछ सेक्शन जहां उत्पादन कम हो रहा था, उनके लिए भी इस विध्वंसकारी बम के उत्पादन से काम मिलेगा।

Ordnance Factory Khamaria
IMAGE CREDIT: Raghavendra

सूत्रों ने बताया कि इस बम के उत्पादन में मुख्य बाधा प्रोपलेंट और कुछ विशेष प्रकार के कार्टेज केस की थी, वह अब दूर हो गई है। ऐसे में उत्पादन तेज हो गया है। इस बम के जरिए आधुनिक टैंक को आसानी से निशाना बनाया जा सकता है।

प्रूफ के लिए निकला लॉट
इधर, स्वीडन के सहयोग से बन रहे 84 एमएम बम का एक लॉट हाल में तैयार किया गया। उसे भी प्रूफ के लिए भेजा गया है। हालांकि इसका प्रोडक्शन भी फैक्ट्री में लंबे समय से चल रहा है। गौरतलब है कि म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड के अंतर्गत ओएफके को चालू वित्तीय वर्ष में बड़ा उत्पादन लक्ष्य मिला है। इसलिए प्रत्येक प्रोडक्ट को समय पर उत्पादित करने की चुनौती ओएफके प्रबंधन के सामने है।
नियमित उत्पादन हो रहा

फैक्ट्री में 84 एमएम बम के अलग-अलग वेरियंट का नियमित रूप से उत्पादन चल रहा है। पिछले वर्ष भी इसे तैयार किया गया था। तमाम प्रकार के उत्पादों के लिए रॉ मटैरियल की नियमित सप्लाई हो सके, इस पर भी ध्यान दिया जाता है।
– दिनेश कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, ओएफके

Hindi News/ Jabalpur / इन बमों से खौफ खाती है दुश्मन देशों सेना, अब यहां बनेगा हाई एक्सप्लोसिव एंटी टैंक एमुनेशन

ट्रेंडिंग वीडियो