scriptबड़ी खबर- रेलवे का नया टाइम टेबिल, कई ट्रेनों के समय में हुआ बड़ा बदलाव | New timetable of railway, big change in timing of many trains | Patrika News
जबलपुर

बड़ी खबर- रेलवे का नया टाइम टेबिल, कई ट्रेनों के समय में हुआ बड़ा बदलाव

रेलवे का नया टाइम टेबिल

जबलपुरAug 07, 2018 / 02:23 pm

deepak deewan

New timetable of railway, big change in timing of many trains

New timetable of railway, big change in timing of many trains

जबलपुर। रेलवे के यात्री इन दिनों खासे परेशान चल रहे हैं। देशभर में अधिकांश ट्रैक पर ब्लॉक लगे हैं, जिससे ट्रेनें लगातार लेट हो रही हैं। पैसेंजर ट्रेनें लगातार रद्द की जा रही हैं और कई स्पेशल ट्रेनों का संचालन भी रोक दिया गया है इसके बाद भी ट्रेनें पिट रहीं हैं। अब इस समस्या का रेलवे स्थायी हल निकाल रही हे।

ट्रेनों की टाइमिंग सुधारने रेलवे नया टाइम टेबिल जारी कर रही है। खास बात यह है कि रेलवे के नए टाइम-टेबल में ब्लॉक का समय भी तय होगा। 15 अगस्त से ट्रेनों का यह नया टाइम-टेबल जारी किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रेलवे इस बार टाइम-टेबल में कई बड़े बदलाव कर रही है। ट्रेनों के समय और रफ्तार को सुधारने के साथ ही ट्रैक मेंटेनेंस के लिए भी एक निर्धारित समय होगा, ताकि मेंटेनेंस के कारण लेट होती ट्रेनों की टाइमिंग को पटरी पर लाया जा सके। देशभर के सभी रेल जोनों के साथ ही पश्चिम मध्य रेलवे ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। पमरे की सीपीआरओ प्रियंका दीक्षित के अनुसार रेलवे बोर्ड के निर्देश पर पमरे के ऑपरेटिंग विभाग ने नये टाइम टेबिल की तैयारी शुरू कर दी है। ट्रेनों का यह नया टाइम-टेबल 15 अगस्त से जारी किया जा रहा है।

नए टाइम-टेबल में ट्रेनों के सफर का समय कम किया जा रहा है। स्टेशनों पर भी ट्रेनों के ठहरने का समय कम किया जा रहा है। इस बार टाइम-टेबल में ब्लॉक के लिए खासतौर पर समय दिया है। पमरे समेत अधिकांश जोन में मेगा ब्लॉक का समय रविवार हो ही होगा।

कॉशन आर्डर या ब्लॉक हटाने के बाद भी जिन रूट पर ट्रेनें धीमी चल रही हैं, वहां ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी। नए टाइम-टेबल में ऐसे अनेक स्टॉपेज हटाए जा रहे हैं जहां एक्सप्रेस ट्रेनों को पर्याप्त पैसेंजर्स नहीं मिल रहे हैं। अब स्टेशनों से ट्रेन में बैठने वाले पैसेंजर की संख्या को देखकर ही स्टॉपेज रखने या खत्म करने की अनुशंसा लागू की जा रही है।

गौरतलब है कि पश्चिम मध्य रेलवे से गुजरने वाली ट्रेनों की लेटलतीफी के कारण पैसेंजर बहुत परेशान हो रहे हैं। सभी बड़े स्टेशनों में ट्रेनें, अपने निर्धारित समय से कई घंटों तक लेट रहीं। ऑपरेटिंग विभाग ने इस समस्या पर खूब मंथन किया और इसका असर रेलवे के नए टाइम टेबल में नजर आएगा। पिछले साल की तुलना में रेलवे ट्रेनों की लेटलतीफी से ज्यादा त्रस्त रहा है और इसके कारणों का निदान खोजकर उसपर अमल किया जा रहा है।

Hindi News/ Jabalpur / बड़ी खबर- रेलवे का नया टाइम टेबिल, कई ट्रेनों के समय में हुआ बड़ा बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो