scriptjabalpur flyover : 28 एक्स्ट्रा डोज केबल संभालेंगे ब्रिज का भार | Jabalpur flyover: 28 extra dose cable will handle load of the bridge. | Patrika News
जबलपुर

jabalpur flyover : 28 एक्स्ट्रा डोज केबल संभालेंगे ब्रिज का भार

jabalpur flyover : 28 एक्स्ट्रा डोज केबल संभालेंगे ब्रिज का भार

जबलपुरMar 12, 2024 / 12:20 pm

Lalit kostha

Jabalpur flyover

Jabalpur flyover

जबलपुर. मदन महल रेलवे स्टेशन पर निर्माणाधीन केबल स्टे ब्रिज 18 एक्सट्रा डोज केबल लगाने का काम पूरा हो चुका है। सवा सौ मीटर का काम बाकी है। मॉर्डन इंजीनियरिंग से बन रहे लंबे स्पॉन वाले इस ब्रिज का भार कुल 28 एक्सट्रा डोज केबल संभालेंगी। इस ब्रिज का निर्माण हो जाने पर ही फ्लाईओवर मदनमहल क्षेत्र से नगर के अन्य हिस्सों को जोड़ेगा। ब्रिज चालू होने पर शास्त्रीब्रिज पर भी यातायात का दबाव कम होगा।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8u9hz0

स्टेशन के दोनों ओर विस्तार जारी

दमोहनाका-मदनमहल फ्लाईओवर में मदनमहल रेलवे स्टेशन के पार उतारने निर्माणधीन ब्रिज में दोनों ओर स्पॉन का विस्तार किया जा रहा है। मदनमहल थाना छोर पर अब तक 10 केबल लगाई जा चुकी हैं। वहीं चौराहा छोर पर 8 केबल लगाई गई हैं।

केबल स्टे ब्रिज

385.5 मीटर कुल लंबाई
264 मीटर हिस्से का निर्माण पूरा
121.5 मीटर पर निर्माण शेष
193 मीटर स्पॉन की लंबाई
96-96 मीटर स्पॉन के दो स्पॉन होंगे दोनों ओर
100 करोड़ के लगभग निर्माण लागत
28 एक्सट्रा डोज केबल लगेंगी कुल

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8u9hyu

केबल के सहारे लोड पियर पर

हैवी स्टील स्ट्रक्चर व कांक्रीट से बन रहे पुल में पूरा लोड एक्स्ट्रा डोज केबल पर होगा। निर्माण के लिए हाइड्रोलिक क्रेन के सहारे निर्माण सामग्री ऊपर तक पहुंचाई जा रही है। इतना ही नहीं मशीनों को ऑपरेट करने के लिए दोनों ओर निर्माणाधीन ब्रिज में अस्थायी केबिन भी बनाए गए हैं।

एक्स्ट्रा डोज केबल पुल में ये खास

टावर के सहारे पूरे पुल को केबल के जरिए तैयार किया जा रहा है। लोअर बीम और स्टील स्ट्रक्चर का इस्तेमाल हो रहा है। तकनीकी विशेषज्ञों के अनुसार ये पुल तेज हवाओं और भूकंप के प्रभावों से बचाव के लिए दोनों टावरों के बीच झूल सकता है।

मदन महल रेलवे स्टेशन पर निर्माणाधीन केबल स्टे ब्रिज के बड़े स्पॉन का निर्माण कार्य हो गया है, शेष सवा सौ मीटर के लगभग का काम बाकी है। पांच-पांच मीटर दोनों ओर से स्पॉन का विस्तार किया जा रहा है।

गोपाल गुप्ता, अधीक्षण यंत्री, लोक निर्माण विभाग

Hindi News / Jabalpur / jabalpur flyover : 28 एक्स्ट्रा डोज केबल संभालेंगे ब्रिज का भार

ट्रेंडिंग वीडियो