scriptIRCTC : अब कछपुरा स्टेशन पर खड़ी होंगी ट्रेनें, जबलपुर-मदन महल पर कम होगा दबाव | IRCTC: Now trains will stop at Kachpura station, pressure reduced on Jabalpur-Madan Mahal | Patrika News
जबलपुर

IRCTC : अब कछपुरा स्टेशन पर खड़ी होंगी ट्रेनें, जबलपुर-मदन महल पर कम होगा दबाव

ट्रेनों का शेडयूल प्रभावित हो जाता है। इस परेशानी को देखते हुए रेल प्रशासन कछपुरा स्टेशन में नई लूप लाइन तैयार करा रहा है।

जबलपुरOct 15, 2024 / 02:52 pm

Lalit kostha

IRCTC

IRCTC

IRCTC : जबलपुर स्टेशन पर ट्रेनों की बढ़ती संख्या और सीमित जगह के कारण कई बार ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होता है। प्लेटफार्म पर जगह नहीं होने के कारण आउटर पर ट्रेनें खड़ी करनी पड़ती हैं। इससे ट्रेनों का शेडयूल प्रभावित हो जाता है। इस परेशानी को देखते हुए रेल प्रशासन कछपुरा स्टेशन में नई लूप लाइन तैयार करा रहा है।

IRCTC : नई लूप लाइन बनने से ट्रेनों का संचालन बेहतर होगा

इससे मुख्य स्टेशन के साथ मदनमहल स्टेशन में ट्रेनों का दबाव काफी हद तक कम किया जा सकेगा। इससे ट्रेनों का संचालन भी सुचारू रूप से करने में मदद मिलेगी। बता दें कि रोजाना 140 ट्रेनों का जबलपुर स्टेशन से आवागमन होता है।
IRCTC
New Railway Track

IRCTC : अप दिशा की ओर निर्माण

जानकारों के अनुसार रेल प्रशासन नई लूप लाइन का निर्माण अप दिशा में कराया जा रहा है। यह लूप लाइन करीब 1 किलोमीटर लंबी होगी। इसके निर्माण में करीब 7 करोड़ की राशि खर्च की जा रही है। नई लूप लाइन का निर्माण अंतिम चरण में है जल्द इसका उपयोग शुरू किया जाएगा। कछपुरा स्टेशन में निर्मित हो रही नई लूप लाइन का रेलवे अतिरिक्त फोल्डिंग लाइन के रूप में भी रेल प्रशासन उपयोग कर सकेगा। लूप लाइन बनने से दुर्घटनाओं का खतरा भी कम होगा।
IRCTC
Madan Mahal

IRCTC : परेशानी से निजात

अभी जबलपुर स्टेशन पर जगह की कमी के कारण परिचालन विभाग को अक्सर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार प्लेटफॉर्म पर पहले से ट्रेन खड़ी होती है, और उसी समय दूसरी ट्रेन भी पहुंच जाती है। लूप लाइन में दूसरी गाड़ी खड़ी होने के कारण कई बार ट्रेन को मेन लाइन में रोक कर रखना पड़ता है। इससे दूसरी ट्रेनों का संचालन भी प्रभावित होता है तो वहीं देरी भी होती है। इस समस्या से काफी हद तक अब छुटकारा मिल सकेगा।

Hindi News / Jabalpur / IRCTC : अब कछपुरा स्टेशन पर खड़ी होंगी ट्रेनें, जबलपुर-मदन महल पर कम होगा दबाव

ट्रेंडिंग वीडियो