script#HealthFitness ‘ब्रिक्स वॉक’ से विंटर में बन रही फिटनेस, लोगों ने बदला रूटीन | #HealthFitness 'Bricks Walk' is improving fitness in winter | Patrika News
जबलपुर

#HealthFitness ‘ब्रिक्स वॉक’ से विंटर में बन रही फिटनेस, लोगों ने बदला रूटीन

#HealthFitness ‘ब्रिक्स वॉक’ से विंटर में बन रही फिटनेस, लोगों ने बदला रूटीन
 

जबलपुरNov 07, 2023 / 01:18 pm

Lalit kostha

Bricks Walk

Bricks Walk

जबलपुर. विंटर हेल्थ और फिटनेस का सीजन है। सीजन में ज्यादातर लोग वॉक और एक्सरसाइज से जुड़ी एक्टिविटी की शुरुआत करना पसंद करते हैं, क्योंकि विंटर में सिर्फ डाइट ही नहीं, बल्कि फिटनेस कॉन्सेप्ट भी चेंज हो जाते हैं। ऐसा ही बदलाव जबलपुरियंस द्वारा वॉक, रन और साइक्लिंग एक्टिविटी को डवलप करके किया जा रहा है। सीजन में 20 मिनट की ब्रिक्स वॉक शहरवासियों की फिटनेस बना रही है।

एक छोर से दूसरे छोर

फिटनेस लवर्स का कहना है कि उन्होंने अपने साथियों के साथ मिलकर साइक्लिंग और वॉकिंग करने वालों के कई ग्रुप्स तैयार किए हैं। रोजाना वॉक के साथ साइक्लिंग करते हुए शहर के एक छोर से दूसरे छोर तक जाना हो जाता है। ज्यादातर लोग नर्मदा घाट, पचमठा मंदिर, पाटबाबा जैसे प्लेसेज तक साइक्लिंग कर रहे हैं।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8pc8z3

कम्पलीट एक्सरसाइज

ब्रिक्स वॉक को डॉक्टर्स कम्प्लीट एक्सरसाइज के रूप में सजेस्ट करते हैं। सुबह या शाम के वक्त 15 से 20 मिनट की वॉक कार्डियो, डाइबिटीज, स्ट्रेस मैनेजमेंट, वेट लॉस, बोन स्ट्रॉन्ग, नींद के लिए बेहतर मानी जाती है। इससे कोलेस्ट्रॉल और बीपी संबंधित समस्याओं से भी निजात के लिए भी डॉक्टर्स सजेस्ट करते हैं।

साइकिलिंग का शौक

फिटनेस एक्टिविटी के लिए इन दिनों वॉक के साथ-साथ साइक्लिंग भी फिटनेस लवर्स की प्रॉयर्टीज में शामिल हो चुकी है। ग्वारीघाट, विजयनगर और कछपुरा में वॉकिंग जोन के साथ साइक्लिंग करने वाले लोग भी सुबह और शाम पहुंचना पसंद करते हैं।

 

Hindi News/ Jabalpur / #HealthFitness ‘ब्रिक्स वॉक’ से विंटर में बन रही फिटनेस, लोगों ने बदला रूटीन

ट्रेंडिंग वीडियो