scriptमध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर, अब दिन में भी किसानों को मिलेगी बिजली | Good news for farmers now farmers will get electricity for 24 hours | Patrika News
जबलपुर

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर, अब दिन में भी किसानों को मिलेगी बिजली

मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ने शुरू की नई व्यवस्था

जबलपुरOct 02, 2019 / 01:09 am

abhishek dixit

electricity news

electricity news

जबलपुर. पिछले कई वर्षों से चली आ रही परम्परा को मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के जबलपुर सम्भाग ने तोड़ दिया है। कम्पनी ने कृषि कार्य के लिए नई नीति बनाई है। इसके तहत किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए दिन में भी बिजली दी जाएगी। माह के पहले 15 दिन दिन में चार और दूसरे 15 दिनों में दिन में छह घंटे बिजली दी जाएगी।

पहले ये थी व्यवस्था
विद्युत वितरण कम्पनी अभी तक दोनों सीजन में सिंचाई के लिए रात में 10 घंटे बिजली देती थी। इससे किसान दिन में सिंचाई आदि नहीं कर पाते थे। जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के राधेश्याम चौबे और पूर्व विधायक नीलेश अवस्थी ने इस समस्या से प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह को अवगत कराया था।

ये है नई व्यवस्था
ऊर्जा मंत्री के निर्देश के बाद जबलपुर सम्भाग की टीम ने देहात के सब स्टेशनों और फीडरों की समीक्षा कर प्रत्येक सब स्टेशन के फीडरों को दो हिस्सों (ए और बी) में बांटा। पहले गु्रप ए को सुबह चार घंटे और रात में छह घंटे बिजली देने का निर्णय किया गया। इस दौरान गु्रप बी को सुबह छह और रात में चार घंटे बिजली मिलेगी। 15 दिन बाद शेड्यूल बदला जाएगा। गु्रप ए को मिलने वाली बिजली गु्रप बी और गु्रप बी को मिलने वाली बिजली गु्रप ए को मिलने लगेगी।

कृषि कार्य के लिए किसानों को दिन में भी बिजली मिले, इसलिए ओएंडएम को दो भगों में विभाजित किया गया है। इसमें दिन में छह और चार घंटे तक बिजली दी जाएगी। रात में भी यही शेड्ïयूल रहेगा।
प्रकाश दुबे, चीफ इंजीनियर, जबलपुर संभाग, मप्रपूक्षेविविकंलि

Hindi News / Jabalpur / मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर, अब दिन में भी किसानों को मिलेगी बिजली

ट्रेंडिंग वीडियो