scriptसबसे बड़ा सिद्धपीठ- सीधे मां के दरबार ले जाएंगी ये ट्रेनें | famous durga mandir of mp - trains to sharda mandir maiher | Patrika News
जबलपुर

सबसे बड़ा सिद्धपीठ- सीधे मां के दरबार ले जाएंगी ये ट्रेनें

सीधे मां के दरबार ले जाएंगी ये ट्रेनें

जबलपुरOct 10, 2018 / 09:54 am

deepak deewan

maihar sharda mandir real story of pujari

maihar sharda mandir real story of pujari

जबलपुर. आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा (एकम) से लेकर नवमी तक शारदीय नवरात्र में मातृशक्ति की आराधना का दौर होता है। शारदीय नवरात्र में उपवास किया जाता है और माता की आराधना की जाती है। समर्पित भाव से माता की आराधना की जाती है तो उनकी कृपा प्राप्त होती है। माता की कृपा से भक्तों की मन की मुराद पूरी हो जाती है। शारदेय नवरात्र की बुधवार से शुरुआत हो गई। देवी मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की कतारें लग चुकी हैं।

मैहर में आज से 34 टे्रनों का ठहराव
इस मौके पर मैहर के शारदा मंदिर में सबसे ज्यादा गहमागहमी रहती है। इसके लिए रेलवे ने भी एक बड़ी सुविधा दे दी है। नवरात्र पर देश के विभिन्न स्थानों से लोग 34 ऐसी ट्रेनों से भी मैहर पहुंच सकते हैं, जो पहले मैहर में नहीं रुकतीं थीं। मैहर मेले को लेकर रेलवे ने 34 ट्रेनों का दो मिनट का विशेष ठहराव मैहर रेलवे स्टेशन पर दिया है। इतना ही नहीं जबलपुर रीवा जबलपुर पैसेंजर में दो अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। रीवा से जबलपुर आने वाली रीवा जबलपुर पैसेंजर सुबह सात बजे रीवा स्टेशन से रवाना होगी। जो सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर मैहर पहुंचेगी। यहां पांच मिनट का ठहराव के बाद यह दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर जबलपुर पहुंचेगी। वहीं जबलपुर से रीवा जाने वाली ट्रेन दोपहर साढ़े 12 बजे रवाना होगी। जो तीन बजकर 35 मिनट पर मैहर पहुंचेगी। यहां पांच मिनट रुकेगी।

लगे कोच, अन्य सुविधाएं भी बढ़ीं
नवरात्र के मौके पर रेलवे ने कुछ और यात्री सुविधाओं मे इजाफा किया है। बुधवार को जबलपुर से चलकर क्षत्रपति शिवाजी टर्मिनल जाने वाली ट्रेन 12187 गरीब रथ में एक वातानूकूलित तृतीय श्रेणी का कोच लगाया जाएगा। उधर, अमरावती एक्सप्रेस से नागपुर जाने वाले यात्रियों को अब परेशान नहीं होना पडेग़ा। मंगलवार से यह ट्रेन रेलवे प्लेटफॉर्म पांच की जगह छह से रवाना हुई। अब यह ट्रेन इसी प्लेटफॉर्म से रवाना होगी। वहीं, अजमेर जाने वाली दयोदय एक्सप्रेस मंगलवार से प्लेटफॉर्म क्रमांक छह की जगह पांच से रवाना हुई।

Hindi News/ Jabalpur / सबसे बड़ा सिद्धपीठ- सीधे मां के दरबार ले जाएंगी ये ट्रेनें

ट्रेंडिंग वीडियो