scriptवायुसेना ने यहां तैनात किया अपना सबसे भरोसेमंद फाइटर प्लेन, खास है वजह | airforce deployed its most reliable fighter MIG 21 plane in MP | Patrika News
जबलपुर

वायुसेना ने यहां तैनात किया अपना सबसे भरोसेमंद फाइटर प्लेन, खास है वजह

ये तैनाती किसी युद्ध मोर्चे के लिए नहीं बल्कि सेना के शौर्य और पराक्रम की दास्तां बयां करने और इंजीनियरिंग के छात्रों को विमान के प्रति तकनीकी कौशल बढ़ाने के लिए किया गया है।

जबलपुरDec 13, 2021 / 06:50 pm

Faiz

News

वायुसेना ने यहां तैनात किया अपना सबसे भरोसेमंद फाइटर प्लेन, खास है वजह

जबलपुर. भारतीय वायिसेना के सबसे भरोसेमंद जंगी जहाज माना जाने वाला ‘मिग 21’ मध्य प्रदेश के जबलपुर तैनात किया गया है। हालांकि, ये तैनाती किसी युद्ध मोर्चे के लिए नहीं बल्कि सेना के शौर्य और पराक्रम की दास्तां बयां करने और इंजीनियरिंग के छात्रों को विमान के प्रति तकनीकी कौशल बढ़ाने के लिए किया गया है। इन मिग 21 फाइटर प्लेन को शहर के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में स्थापित किया गया है, जहां बड़ी संख्या में शहर के लोग इसके साथ सेल्फी लेने आ रहे हैं।


बता दें कि, देशभर में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी संस्थान में तकनीकी कौशल प्राप्त करने के लिए किसी फाइटर प्लेन को स्थापित किया गया हो। कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए इसे बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। इस प्लेन को रक्षा मंत्रालय डीआरडीओ के माध्यम से जबलपुर भेजा गया। इस विमान को दिल्ली से कई टुकड़ों में भेजा गया है। इसके बाद इसे यहां लाकर असेंबल किया गया है। इस विमान को इंडियन एयरफोर्स की तरफ से इंजीनियरिंग कॉलेज को भेंट किया गया है। मिग-21 को प्रदान करने में डीआरडीओ के डॉयरेक्टर डॉ.सुधीर मिश्रा की महात्वपूर्ण भूमिका रही। उन्हीं के अथक प्रयासों के चलते छात्रों की इंजीनियरिंग में निखार लाने के लिए कॉलेज को ये तोहफा मिला है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Weather Update : 48 घंटों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, इतना नीचे जाएगा पारा


2018 में वायुसेना से रिटायर हो चुका है विमान

News

आपको ये भी बता दें कि, दुश्मनों के लिए काल माना जाने वाला वायुसेना का ये जंगी जहाज मिग 21 साल 2018 में रिटायर हो चुका है। अपने कार्यकाल के दौरान प्लेन ने कई मोर्चों पर वायुसेना का बेहतरीन साथ दिया। जबलपुर में यहां लाने के पहले इसे डिस्मेंटल किया गया एवं कई टुकड़ों में के माध्यम से जबलपुर पहुंचाया गया। वायुसेना के टेक्नीशियनों की टीम ने इसे असेंबल किया और महाविद्यालय परिसर में एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक के सामने स्थापित कर दिया। मैकेनिकल के छात्रों को तकनीकी ज्ञान और कौशल में निखार के लिए इस विमान जांच का मौक दिया जाएगा।

 

चमत्कार : लड़की के ऊपर से गुजर गई ट्रेन और खरोंच तक नहीं आई, हैरान कर देगा वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x866ihm

Hindi News/ Jabalpur / वायुसेना ने यहां तैनात किया अपना सबसे भरोसेमंद फाइटर प्लेन, खास है वजह

ट्रेंडिंग वीडियो