scriptमेमो ट्रेन इटारसी तक चलाने में रेलवे का भेदभाव, हजारों लोगों में पनपा आक्रोश | Railway discrimination in run up to Memo Train Itarsi | Patrika News
इटारसी

मेमो ट्रेन इटारसी तक चलाने में रेलवे का भेदभाव, हजारों लोगों में पनपा आक्रोश

-जोर पकड़ रही मेमो ट्रेन इटारसी तक लाने की मांग-भोपाल से होशंगाबाद तक मेमो चलाने पर अपडाउनर्स में नाराजी-नियमित रेलयात्री महासंघ सौंपेगा ज्ञापन

इटारसीAug 21, 2018 / 11:45 am

Rahul Saran

patrika

railway,train,Indian Railway,ujjain news,new train,ujjain station,15 August 2018,

इटारसी। भोपाल रेल मंडल में भोपाल से होशंगाबाद तक ही मेमो ट्रेन चलाने का निर्णय हुआ है। इस निर्णय के सामने आने के बाद से ही अपडाउनर्स सहित अन्य यात्रियों में नाराजी बढऩे लगी है। मेमो ट्रेन को भोपाल से इटारसी के बीच चलाने की मांग जोर पकड़ रही है। नियमित रेलयात्री महासंघ ने इटारसी तक मेमो टे्रन नहीं लाने की दशा में आंदोलन तक करने की बात कही है।
इटारसी से भोपाल की दूरी करीब ९० किमी है। इटारसी से भोपाल हर दिन करीब 12 हजार अपडाउनर्स अपडाउन करते हैं। इनमें विद्यार्थी, सरकारी कर्मचारी, प्राइवेट कर्मचारी, फुटकर सामान लाने ले जाने वाले सहित अन्य लोग शामिल हैं। इन अपडाउनर्स की चिंता किए बिना ही रेलवे ने भोपाल से होशंगाबाद के बीच मेमो ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है जिसको लेकर अब नियमित रेलयात्री महासंघ विरोध दर्ज कराएगा। महासंघ द्वारा इस ट्रेन को इटारसी तक लाने के लिए रेलमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन सांसद राव उदयप्रताप सिंह को सौंपा जाएगा।
इटारसी से खंडवा के बीच ६ हजार अपडाउनर्स
इटारसी से खंडवा के बीच भी मेमो टे्रन की आवश्यकता महसूस की जा रही है। इस रूट पर हर दिन करीबन ५ से 6 हजार अपडाउनर्स अपडाउन करते हैं। इन लोगों को मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने मजबूर होना पड़ता है जिससे कई बार यात्रियों से भी विवाद के हालात बन जाते हैं। इस रूट पर चलने वाले अपडाउनर्स का कहना है कि इस रूट पर भी मेमो ट्रेन चलाई जाना चाहिए ताकि इटारसी से लोगों को सुविधा मिल सके।
किसने क्या कहा
इटारसी से भोपाल और खंडवा तक मेमो टे्रन चलाना चाहिए। यदि रेलवे भोपाल से चलने वाली मेमो ट्रेन को इटारसी तक नहीं चलाता है तो नियमित रेलयात्री महासंघ आंदोलन करने को मजबूर होगा। जल्द ही हम रेलमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन सांसद को सौंपकर अपनी मांग रखेंगे।
विनीत राठी, अध्यक्ष नियमित रेलयात्री महासंघ
इटारसी देश का बड़ा रेल जंक्शन हैं। यहां से हजारों लोग भोपाल और खंडवा अपडाउन करते हैं इसलिए मेमो ट्रेन का संचालन इटारसी तक होना चाहिए। हमने रेलमंत्री को भी इस मामले पत्र लिखकर लोगों को सुविधा देने की मांग की है।
रमेश साहू, कांग्रेस नेता
भोपाल से चलने वाली मेमो ट्रेन को होशंगाबाद तक चलाने का मामला हमारी जानकारी में है। हम सांसद महोदय के माध्यम से इस टे्रन को इटारसी तक करवाने का प्रयास करेंगे। इटारसी-खंडवा मेमो ट्रेन के लिए रेलवे अधिकारियों से चर्चा की जाएगी।
राजा तिवारी, सदस्य मंडल रेलउपयोगकर्ता सलाहकार समिति भोपाल

Hindi News/ Itarsi / मेमो ट्रेन इटारसी तक चलाने में रेलवे का भेदभाव, हजारों लोगों में पनपा आक्रोश

ट्रेंडिंग वीडियो