scriptIND vs SA Final: भारत ने फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराया, दूसरी बार जीता टी20 वर्ल्ड कप का खिताब | ind vs sa final highlights t20 world cup 2024 india beats south africa virat kohli rohit sharma | Patrika News
क्रिकेट

IND vs SA Final: भारत ने फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराया, दूसरी बार जीता टी20 वर्ल्ड कप का खिताब

India Wins T20 World Cup 2024: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर 16 साल के बाद खिताब जीता।

नई दिल्लीJun 30, 2024 / 12:00 am

Vivek Kumar Singh

IND vs SA
India Wins T20 World Cup 2024: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर 16 साल के बाद खिताब जीता। यह मैच बारबाडोस में खेला गया और आखिरी गेंद तक फैंस की सांसे थमी रहीं। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 176 रन बनाए। विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 76 रन की पारी खेली। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 169 रन ही बना सकी और भारत ने 7 रन से मुकाबला अपने नाम कर लिया।

भारत की शुरुआत फिर हुई खराब

टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और विराट कोहली के साथ फिर वह पारी की शुरुआत करने उतरे। दोनों ने पहले ओवर में शानदार लय दिखाई और दूसरे ओवर में भी रोहित ने वही बरकरार रखने की कोशिश की लेकिन केशव महाराज ने रोहित को पवेलियन भेज दिया। ऋषभ पंत इसी ओवर में अपना विकेट फेंक कर चले गए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव भी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे और 34 के स्कोर पर भारत ने 3 विकेट गंवा दिए। इसके बाद क्रीज पर आए अक्षर पटेल ने शानदार बल्लेबाजी की और विराट कोहली के साथ मिलकर टीम इंडिया को विकेट गिरने के सिलसिले को रोक दिया।

कोहली और अक्षर ने बचाई डूबती नैया

विराट कोहली और अक्षर ने भारत को 100 के पार पहुंचाया। 106 के स्कोर पर अक्षर पटेल रनआउट होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 31 गेंदों में 1 चौके और 4 छक्कों की मदद से 47 रन बनाए। अक्षर के आउट होने के बाद शिवम दुबे क्रीज पर आए और विराट कोहली ने आक्रामक रुख अपना लिया। 19वें ओवर में कोहली 76 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 59 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके और 2 बेहरतरीन छक्के लगाए। शिवम दुबे ने 16 गेंदों में नाबाद 27 रन की पारी खेली और टीम को 176 रन तक पहुंचा दिया।

क्लासेन ने लगभग पलट दी थी बाजी

177 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले 3 ओवर्स में दो विकेट गिर गए। पहले रिजा हेनरिक्स को जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड मारा फिर अर्शदीप सिंह ने एडेन मार्करम को आउट कर दूसरा झटका दिया। इसके बाद क्विंटन डीकॉक ने ट्रिस्टन स्टब्स के साथ पारी को संभाला लेकिन अक्षर पटेल ने साझेदारी तोड़ी और भारत की वापसी कराई। हालांकि इसके बाद हेनरिक क्लासेन ने मैच लगभग छीन लिया था लेकिन हार्दिक पंड्या ने शानदार वापसी कराई और उन्हें पवेलियन भेजा। आखिरी ओवर में साउथ अफ्रीका को 16 रन की जरूरत थी और पंड्या ने सिर्फ 8 रन दिए और मैच भारत की झोली में डाल दिया।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs SA Final: भारत ने फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराया, दूसरी बार जीता टी20 वर्ल्ड कप का खिताब

ट्रेंडिंग वीडियो