scriptहॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री का बदल रहा स्वरुप, माइक्रो और कैप्सूल होटल का हुआ उदय | Patrika News
उद्योग जगत

हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री का बदल रहा स्वरुप, माइक्रो और कैप्सूल होटल का हुआ उदय

हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में यात्रा और बदलते रुझानों को समझने में भारतीय सबसे आगे हैं।

जयपुरJul 12, 2024 / 05:50 pm

Narendra Singh Solanki

हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में यात्रा और बदलते रुझानों को समझने में भारतीय सबसे आगे हैं। भारत ने गुणवत्ता और नवाचार में नए मानक स्थापित किए है। साथ ही, यात्रा के बदलते रुझानों को भी बढ़ावा दिया है। वर्तमान समय में माइक्रो-होटल और कैप्सूल होटल के बढ़ते प्रचलन पर चर्चा आवश्यक हो गई है। ये कॉम्पैक्ट आवास विशेष रूप से व्यस्त शहरी क्षेत्रों में लोकप्रिय हो रहे हैं, जहां स्थान और लागत दक्षता महत्वपूर्ण है।
यह भी पढ़ें

होम लोन लेते समय रखें इन बातों का ख्याल, बचा सकते हैं अपने पैसे

माइक्रो-होटल और कैप्सूल होटल का बढ़ता रुझान

वर्तमान में माइक्रो और कैप्सूल होटल हॉस्पिटैलिटी सेक्टर के महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतिनिधित्व कर रहा हैं। माइक्रो-होटल को छोटे, अच्छी तरह से डिजाइन किए गए कमरों के रूप में जाना जाता है, जहां सीमित स्थानों का अधिकतम उपयोग किया जाता हैं। 1979 में ओसाका, जापान में पहली कैप्सूल इन खोली गई थी। हालांकि, यह अवधारणा जल्द ही अन्य हिस्सों में फैल गई, क्योंकि यह आधुनिक यात्रियों की मांगों को पूरा करती है, जो सस्ती और सुविधाजनक लॉजिंग विकल्प चाहते हैं। इन आवासों के उदय का श्रेय शहरीकरण, लागत दक्षता और यात्रियों की प्राथमिकताओं में बदलाव को दिया जा सकता हैं।

यह भी पढ़ें

साड़ी क्लस्टर से बढे़गी रतलाम की जीडीपी, तीन हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

शहरी यात्रा को फिर से परिभाषित करना का समय

भारतीय होटल इंडस्ट्री के संजीव नंदा ने कहा कि माइक्रो होटल और कैप्सूल होटल शहरी यात्रा को कुशल, किफायती और अनोखे लॉजिंग अनुभव प्रदान करके नई क्रांति ला रहा हैं। ये कॉम्पैक्ट आवास केवल स्थान नहीं बचाते वे शहरों का अनुभव करने का एक नया तरीका प्रदान करते हैं, जो सुविधाजनक, किफायती और स्मार्ट डिजाइन पर केंद्रित है। इन होटलों की अनूठी विशेषताएं जैसे मॉड्यूलर फर्नीचर और उन्नत तकनीक एकल यात्रियों की जरूरतों को पूरा करती हैं। ये आराम और दक्षता दोनों की तलाश करने वालों के लिए आवश्यक सुविधाओं और आधुनिक डिजाइन का मिश्रण हैं।

यह भी पढ़ें

अब किसानों को कम्प्यूटरीकृत जारी हो रही भू-अधिकार पुस्तिका

माइक्रो और कैप्सूल होटल के कई फायदे

माइक्रो होटल और कैप्सूल होटल चलाने के कई लाभ हैं। इन आवासों का छोटा आकार और स्थान के कुशल उपयोग के कारण ऑपरेशनल लागत कम होती है। इन होटलों में अक्सर उच्च ऑक्यूपेंसी दर होती है, क्योंकि वे व्यवसाय यात्रियों से लेकर बैकपैकर्स तक कई तरह के मेहमानों को आकर्षित करते हैं। अपनी कॉम्पैक्ट प्रकृति के बावजूद ये होटल स्मार्ट डिजाइन और तकनीक का लाभ उठाकर उच्च स्तर की सेवा और आराम प्रदान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, छोटे, अधिक कुशल आवासों के पर्यावरणीय लाभों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, क्योंकि उन्हें संचालित करने के लिए कम ऊर्जा और संसाधनों की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें

एमएफ इंडस्ट्री में बड़े बदलाव की तैयारी, पांच सालों में जुडेंगे 50,000 वितरक

माइक्रो होटल के संचालन में कई चुनौतियां भी

हालांकि, माइक्रो-होटल या कैप्सूल होटल चलाने में कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है। स्थान की सीमाएं मेहमानों के आराम और उनकी उम्मीदों को प्रबंधित करने में कठिनाई उत्पन्न कर सकता है। नवाचार डिजाइन और स्मार्ट तकनीक का एकीकरण इन चुनौतियों को पार करने के लिए महत्वपूर्ण रणनीतियां है, साथ ही, उत्कृष्ट ग्राहक सेवा यह सुनिश्चित करने के लिए कि मेहमानों का अनुभव सकारात्मक हो। कई महत्वपूर्ण रणनीतियां नवाचार डिजाइन के माध्यम से स्थान को अनुकूलित करने, स्मार्ट तकनीक को शामिल करने और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने में शामिल हैं। नंदा बताते हैं कि बहुउद्देश्यीय फर्नीचर और कुशल लेआउट इसका समाधान कर सकते है, जबकि प्रकाश और जलवायु के लिए स्मार्ट नियंत्रण कॉम्पैक्ट सेटिंग्स में मेहमानों के अनुभव को बेहतर बना सकते हैं। मेहमानों की प्राइवेसी सुनिश्चित करने के साथ-साथ व्यक्तिगत सेवा और त्वरित मुद्दा समाधान पर ध्यान केंद्रित करने वाले स्टाफ प्रशिक्षण भी मेहमानों की संतुष्टि को काफी बढ़ा सकते हैं, जो कैप्सूल होटल के वातावरण की आंतरिक सीमाओं को कम करने में मदद कर सकते है।

Hindi News/ Business / Industry / हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री का बदल रहा स्वरुप, माइक्रो और कैप्सूल होटल का हुआ उदय

ट्रेंडिंग वीडियो