scriptवैश्विक तनाव के बावजूद निर्यातकों को मिले बड़ी संख्या में आर्डर | मंदी झेल रहे हस्तशिल्प उद्योग को संजीवनी | Patrika News
समाचार

वैश्विक तनाव के बावजूद निर्यातकों को मिले बड़ी संख्या में आर्डर

मंदी झेल रहे हस्तशिल्प उद्योग को संजीवनी नई दिल्ली. इस्राइल में चल रहे भीषण युद्ध के बावजूद देश के निर्यातकों को बड़ी संख्या में हस्तशिल्प उत्पाद के ऑर्डर मिले हैं। 20 अक्टूबर को संपन्न हुए 58वें आईएचजीएफ में 108 देशों से लगभग 7730 खरीदार और खरीद प्रतिनिधि आए। हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के अध्यक्ष […]

जयपुरOct 21, 2024 / 11:04 pm

Jagmohan Sharma

निर्यातक निखिल खंडेलवाल को हैंडमेड पेपर कैटेगरी में बेस्ट स्टैंड के लिए अजय शंकर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

मंदी झेल रहे हस्तशिल्प उद्योग को संजीवनी

नई दिल्ली. इस्राइल में चल रहे भीषण युद्ध के बावजूद देश के निर्यातकों को बड़ी संख्या में हस्तशिल्प उत्पाद के ऑर्डर मिले हैं। 20 अक्टूबर को संपन्न हुए 58वें आईएचजीएफ में 108 देशों से लगभग 7730 खरीदार और खरीद प्रतिनिधि आए। हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के अध्यक्ष दिलीप बैद ने बताया कि मेले में ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया, यूएसए, अमरीका, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका के भी खरीदार आए थे। बैद ने बताया कि इस बार फेयर में सस्टेनेबिलिटी और री-साइक्लिंग पर विशेष फोकस किया गया। इनमें जयपुर के हैंडमेड पेपर आइटम्स के साथ ही पेपरमेशी एवं टेराकोटा उत्पाद तथा बाड़मेर के पुराने वस्त्रों से बने हुए टेक्सटाइल प्रोडक्ट्स शामिल हैं। फेयर कमेटी के प्रेसिडेंट गिरीश अग्रवाल ने बताया कि लंबे समय से मंदी झेल रहे हस्तशिल्प उद्योग में इस फेयर से एक नई जान आई है। इस पांच दिवसीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में राजस्थान से 600 निर्यातकों ने अपने उत्पाद विदेशी बायर्स के सामने प्रस्तुत किए।
समापन समारोह के दौरान बेस्ट डिस्प्ले के लिए अलग—अलग केटेगरी में जयपुर के कुल पांच निर्यातकों को सम्मानित किया गया।
ड्राइड नेचुरल प्लांट्स की मांग
बैद ने बताया कि जोधपुर एवं जयपुर के हैंडक्राफ्टेड फर्नीचर बनाने वालों ने भी डिजाइनिंग में अनेक नवाचार कर आकर्षक और अद्भुत उत्पादों का प्रदर्शन किया। ड्राइड नेचुरल प्लांट्स और ड्राइड फ्लावर्स के उत्पाद भी बायर्स के आकर्षण का केंद्र रहे। इनमें बाजरे और मक्के के भुट्टे को सुहाने रंगों में रंगकर जिस प्रकार से पेश किया गया।
रद्दी कागज से भी होम डेकोर
रद्दी कागज से भी होम डेकोर के लिए खूबसूरत डिजाइनर फ्लावर पॉट, शोपीस और अन्य उत्पाद बन सकते हैं और उनको पूरी दुनिया में निर्यात करके देश के लिए विदेशी मुद्रा कमा सकते हैं, इसका बेहतरीन प्रदर्शन राजस्थान के हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स ने ग्रेटर नोएडा में संपन्न आईएचजीएफ फेयर में कर दिखाया।

Hindi News / News Bulletin / वैश्विक तनाव के बावजूद निर्यातकों को मिले बड़ी संख्या में आर्डर

ट्रेंडिंग वीडियो