scriptयह मिल जाएगी जमीनें तो नजदीक आ जाएगा मुंबई | It will get land near Mumbai | Patrika News
इंदौर

यह मिल जाएगी जमीनें तो नजदीक आ जाएगा मुंबई

रतलाम मंडल ने तेज किया महू-सनावद ट्रैक का काम

इंदौरJul 28, 2019 / 10:59 am

Sanjay Rajak

mhow sanawad

यह मिल जाएगी जमीनें तो नजदीक आ जाएगा मुंबई

ब्रॉडगेज लाइन के लिए ली जाएगी ८ गांवों की ३४ हेक्टेयर जमीन
इंदौर. न्यूज टुडे. रतलाम-फतेहाबाद-इंदौर-महू-सनावद-खंडवा ब्रॉडगेज रेल लाइन को लेकर पिछले कई वर्षों से रेलवे अलग-अलग रेल खंडों में काम चल रहा है। रतलाम से महू तक ब्रॉडगेज लाइन पूरी हो चुकी है। सनावद-खंडवा के बीच ब्रॉडगेज लाइन का काम अंतिम चरणों में है। इन वर्षों में रतलाम मंडल द्वारा महू-सनावद के बीच करीब ९० किमी के ब्रॉडगेज लाइन के लिए अभी तक जमीन अधिग्रहण नहीं किया गया है। इस खंड में अलग-अलग हिस्सों में रेलवे जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई कर रहा है। हाल ही में रेलवे ने महू के पास चौरडिय़ा, झिकरिया खेड़ी, उमठ, रसकुंडिया, रतवी, बैकां, कुलथाना और गवालू गांव की कुल ३४ हेक्टेयर से अधिक जमीन अधिग्रहण के लिए सूचना जारी की है। कुछ माह पहले रेलवे ने बलवाड़ा रेल खंड की जमीन अधिग्रहण किया है, जिसके दावे-आपत्ति बुलाए जा रहे हैं।
महू-बलवाड़ा के बीच अलग-अलग हिस्सों में सरकारी और सरकारी एजेंसियों की जमीन के अधिग्रहण के लिए रेल अफसरों ने महू एसडीएम के मार्फत एक सूचना जारी की है। जिसमें चौरडिय़ा में ३.७ हेक्टेयर, झिकरिया खेड़ी में २.९ हेक्टेयर, उमठ में ९.२ हेक्टेयर, रसकुंडिया में १.२ हेक्टेयर, रतवी में २.६ हेक्टेयर, बैकां में ६.९ हेक्टेयर, कुलथाना में ४.२ हेक्टेयर और गवालू में ७ हेक्टेयर जमीन की जरूरत बताई है। रेलवे की मंशा है कि जल्द से जल्द इस जमीन का अधिगृहित कर लिया जाए,क्योंकि बलवाड़ा से सनावद के बीच जमीन का अधिगृहण लगभग पूरा हो चुका है।
बेहतर बजट मिला लेकिन काम नहीं हुआ

महू से खंडवा के बीच ब्रॉडगेज लाइन बिछाने के लिए वर्षों से रेलवे तैयारी कर रहा है, लेकिन आज तक कुछ हिस्सों को छोड़ काम आगे नहीं बढ़ा है। वर्ष २०१८-१९ के लिए बजट में ब्रॉडगेज लाइन के लिए ४०६० करोड़ रुपए मिले थे, लेकिन महू-खंडवा सेक्शन को इससे फायदा नहीं मिला, क्योंकि रेलवे अफसरों की उदासीनता के कारण महू से सनावद के बीच सर्वे ही पूरा नहीं हुआ है और न ही पूरी तरह से जमीन अधिग्रहण हुई है। इसी तरह इस बार रेल बजट में महू-खंडवा अकोला लाइन के लिए ३५५ करोड़ रुपए मिले हैं।
स्टेशन का निर्माण पूरा

इधर, महू से खंडवा तक ब्रॉडगेज लाइन प्रोजेक्ट में सनावद से खंडवा तक लाइन बिछाने काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। यहां स्टेशन इमारतों का काम भी करीब पूरा हो चुका है। खंडवा से निमाड़ खेड़ी तक सीआरएम भी हो चुका है।

Hindi News/ Indore / यह मिल जाएगी जमीनें तो नजदीक आ जाएगा मुंबई

ट्रेंडिंग वीडियो