scriptयह दो हैल्दी रेसिपीज आपको देंगी दिन की हैल्दी शुरुआत | Multigrain samosa rolls recipe | Patrika News
इंडियन रीजनल

यह दो हैल्दी रेसिपीज आपको देंगी दिन की हैल्दी शुरुआत

सोयाबीन को दिमागी मजबूती के लिए खासतौर पर जाना जाता है

Aug 26, 2017 / 12:18 pm

अमनप्रीत कौर

samosa roll

samosa roll

 मल्टीग्रेन समोसा रोल्स से मिनरल्स की पूर्ति

सोयाबीन को दिमागी मजबूती के लिए खासतौर पर जाना जाता है। ऐसे में इसके साथ मक्के का आटा हड्डी और मांसपेशी दोनों को ताकत देता है।

सामग्री –
सोयाबीन व मक्के
गेहूं का आटा
ऑलिव ऑयल
काले व सफेद तिल
नमक
सौंफ
करी पत्ता
धनिया
जीरा
मसाले

विधि –

एक बाउल में एक-एक चम्मच मक्का, सोयाबीन, गेहूं आटा व एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर मिश्रण को थोड़े पानी से गूंथ लें। आलू का मसाला बनाने के लिए एक पैन में एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर राई, जीरा, सौंफ, करी पत्ता, धनिया पत्ती डालने के बाद टुकड़ों में कटे उबले आलू मिलाएं। इसमें जरूरत व स्वाद के अनुसार हल्दी, नमक, धनिया व लाल मिर्च पाउडर व अमचूर, चुटकीभर हींग डालकर आलू को मैश करें। गुंथे आटे की मोटी लोई लेकर रोटी की तरह बेल लें। इसपर आलू के मिश्रण की पतली परत लगाएं। इस रोटी को रोल कर छोटे-छोटे पीस काटकर तल लें। मल्टीग्रेन आटे से तैयार समोसे को खजूर-कैरी चटनी व पुदीना-धनिया चटनी के साथ सर्व करें।
दही कबाब के हल्के मसाले भी बढ़ाते स्वाद

दही में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। साथ ही फिलिंग में प्रयोग हुआ चुकंदर रक्त की पूर्ति कर एनिमिया की शिकायत को दूर करता है।
सामग्री –

बिना पानी का दही
बारीक कटा धनिया व हरी मिर्च
अदरक
केसर
चुकंदर व चीज का मिश्रण
प्याज
पिसी इलायची
नमक
पिसी चीनी
धनिया पाउडर
पिसी पीली मिर्च
चाट मसाला व जीरा पाउडर

विधि –

एक बाउल में दही, एक-एक चम्मच बारीक कटा हरा धनिया, अदरक, हरी मिर्च, प्याज, पीली मिर्च, पिसी चीनी, स्वाद के अनुसार नमक, पिसी इलायची, जीरा पाउडर, 1-2 कतरन केसर डालकर मिक्स करें। यदि दही में पानी रह गया है तो एक चम्मच बेसन मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण की गोल आकार में 7-8 लोई बनाएं। अंगुली से इसके बीच के भाग को हल्का दबाकर स्टफिंग के रूप में बारीक कटा चुकंदर व चीज भरकर मुंह बंद कर दें। हथेलियों के बीच रखकर हल्का दबाएं व 10 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। एक पैन में थोड़ा तेल गर्म कर इन लोइयों को पका लें। दही कबाब तैयार हैं।

Hindi News / Recipes / Recipes Regional / यह दो हैल्दी रेसिपीज आपको देंगी दिन की हैल्दी शुरुआत

ट्रेंडिंग वीडियो