scriptसडक़ सुरक्षा के मकसद से लॉन्च हुआ “ईको भारत” अब बनेगा हर सफर का हमसफर.. | "Eco Bharat" launched for the purpose of road safety will now become a companion in every journey. | Patrika News
बस्तर

सडक़ सुरक्षा के मकसद से लॉन्च हुआ “ईको भारत” अब बनेगा हर सफर का हमसफर..

इको भारत शहरी जीवन की बढ़ती चुनौतियों का सबसे बड़ा समाधान है। हमारा लक्ष्य भारत में सडक़ सुरक्षा और पार्किंग में क्रांति लाना है।

बस्तरOct 23, 2024 / 08:17 pm

Shaikh Tayyab

जगदलपुर. इको भारत, स्मार्ट क्यु आर कोड तकनीक का विधिवत रूप से शुभारंभ हुआ, सङक सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए इस तकनीक को बेहद अहम माना जा रहा है। मेको इनोवेक्स सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड ने इको भारत के आधिकारिक लॉन्च की घोषणा की और कहा कि यह एक अग्रणी तकनीकी समाधान है जो शहरी ड्राइवरों के लिए दो महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान करता है। सडक़ सुरक्षा और पार्किंग। भले ही इसकी शुरूआत सूरत से लेकिन इसके तकनीक के दम पर आने वाले दिनों में देशभर में इसे लागू किया जाएगा। इको भारत एक स्मार्ट क्यूआर स्टिकर है जो आपातकालीन सहायता, संचार और पार्किंग प्रबंधन के लिए एक एकल, सुरक्षित मंच पर एक ऑल-इन-वन सिस्टम प्रदान करता है।
लॉन्च इवेंट में, इको भारत के संस्थापक संपत सारस्वत ने इको भारत के लिए अपना दृष्टिकोण साझा किया। उन्होंने कहा कि इको भारत शहरी जीवन की बढ़ती चुनौतियों का सबसे बड़ा समाधान है। हमारा लक्ष्य भारत में सडक़ सुरक्षा और पार्किंग में क्रांति लाना है। एक साधारण स्कैन के साथ, हमारा लक्ष्य जीवन बचाना, परिवारों को जोडऩा और अनावश्यक पार्किंग विवादों को रोकें। यही स्मार्ट सिटी का भविष्य है। उनका कहना है कि हमारा दृष्टिकोण एक ऐसे भारत का निर्माण करना है जहां हर नागरिक, चाहे वे किसी बड़े महानगर में हों या उभरते हुए स्मार्ट शहर में हों, सडक़ पर सुरक्षित महसूस करें। प्रौद्योगिकी के माध्यम से हम न केवल दुर्घटनाओं को कम कर सकते हैं बल्कि अपनी सडक़ों का प्रबंधन भी बेहतर तरीके से कर सकते हैं। हमारा मिशन सुरक्षित और स्मार्ट भारत” बनाने का है।
यह है प्रमुख फायदे

  • तत्काल चिकित्सा सहायता के लिए कॉल करने और निकटतम अस्पताल को सूचित करने।
  • आपात्कालीन स्थिति के दौरान परिवार के सदस्यों को तुरंत सचेत कर सकते हैं।
  • डॉक्टरों को त्वरित निर्णय लेने में मदद करने के लिए रक्त समूह और बीमा विवरण जैसी आवश्यक चिकित्सा जानकारी प्रदान करने।

नहीं बनेगी टकराव जैसी स्थिति

डायरेक्टर भारत सारस्वत ने बताया कि यातायात के प्रवाह और गोपनीयता को बरकरार रखते हुए, टकराव के बिना पार्किंग के मुद्दों को हल इसके जरिए आसानी से किया जा सकता है। अवरुद्ध रास्ता हो या दो बार पार्क किया गया वाहन, क्यूआर स्टिकर बिना किसी टकराव के वाहन मालिकों के बीच त्वरित संचार की अनुमति देता है। ड्राइवर स्कैन के माध्यम से वाहन मालिक को तुरंत सूचित कर सकता हैं। सिस्टम उपयोगकर्ताओं को यह नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि कौन सी जानकारी साझा की जाए, हर कदम पर गोपनीयता सुनिश्चित की जाए। इको भारत वाहन सुरक्षा और प्रबंधन का एक नया युग आज से शुरू हो रहा है। इको भारत सिर्फ एक क्यूआर स्टिकर से कहीं अधिक है; यह सडक़ सुरक्षा और सुविधा के बारे में हमारी सोच की दिशा में एक कदम आगे है। सूरत में अपने आधिकारिक लॉन्च के साथ, कंपनी देश भर में अपनी सेवा का विस्तार करने, भारतीय ड्राइवरों को सुरक्षित रहने और पार्किंग मुद्दों को आसानी से हल करने में मदद करने की बात कही है।

Hindi News / Bastar / सडक़ सुरक्षा के मकसद से लॉन्च हुआ “ईको भारत” अब बनेगा हर सफर का हमसफर..

ट्रेंडिंग वीडियो