scriptHarit Pradesh: शुभ अवसरों पर करें पौधरोपण, पौधों के रखरखाव का भी लें संकल्प | Harit Pradesh Plant trees on auspicious occasions, take a pledge to maintain the plants too | Patrika News
हुबली

Harit Pradesh: शुभ अवसरों पर करें पौधरोपण, पौधों के रखरखाव का भी लें संकल्प

राजस्थान पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान के तहत किया पौधरोपण

हुबलीJun 24, 2024 / 09:15 am

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

tree

राजस्थान पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान के तहत देशपाण्डे नगर स्थित कुंभकोणम प्लॉट गार्डन में पौधरोपण किया गया।

पेड़ इंसान की जरूरत है। उसके जीवन का आधार है। भारतीय संस्कृति में पेड़-पौधों को पूजा जाता है। पौधरोपण के जरिए ही हम पानी की कमी से छुटकारा पा सकते हैं। अधिकाधिक पौधे लगाने से ही बरसात भी समय पर हो सकेगी। पौधे लगाना नेक काम है। केवल पौधा लगाना ही काफी नहीं है। इसकी देखभाल भी जरूरी है। धरती पर पेड़-पौधे हमारे जीवन का मूल स्रोत है। अधिकाधिक पौधे लगाकर हम पर्यावरण को बचा सकते हैं। राजस्थान पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान के तहत सोमवार को यहां देशपाण्डे नगर स्थित कुंभकोणम प्लॉट गार्डन में पौधरोपण किया गया। इसके तहत विभिन्न किस्मों के पौधे लगाए गए। पौधे लगाने के साथ ही इनके रखरखाव का भी संकल्प लिया। इसके साथ ही यह संकल्प लिया कि अपने जन्मदिन एवं अन्य शुभ अवसरों पर अधिकाधिक पौधरोपण करेंगे। प्रारम्भ में राजस्थान पत्रिका हुब्बल्ली के संपादकीय प्रभारी अशोक सिंह राजपुरोहित ने हरित प्रदेश अभियान के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर श्री आंजणा पटेल समाज सेवा संघ हुब्बल्ली-धारवाड़ के पूर्व सचिव किशोर पटेल गोलिया चौधरियान की ओर से पौधे उपलब्ध करवाए गए।
जितना संभव हो पौधे जरूर लगाएं
कुंभकोणम प्लॉट गार्डन डवलपमेन्ट एसोसिएशन के सचिव एडवोकेट सीबीएल हेगड़े ने कहा कि जब भी हमें अवसर मिले हम पौधे लगाने के लिए आगे आएं। पौधों से ही हमें आक्सीजन मिल पाएगी अन्यथा हमें आक्सीजन के लिए अस्पताल जाना पड़ेगा। पौधों के बीच जब हम सुबह का भ्रमण करते हैं तब हमें जो खुशी मिलती है उसका हम शब्दों में वर्णन नहीं कर सकते हैं। हमें असीम आनन्द की अनुभूति होती है। ऐसे में यह जरूरी है कि हमसे जितना हो सकें और जब भी हमें अवसर मिले हम पौधे जरूर लगाएं। अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए लोग लगातार पेड़ काटे जा रहे हैं लेकिन उनकी जगह नए पेड़ नहीं लगा रहे हैं। पर्यावरण की रक्षा को लेकर सभी को पौधे लगाने के लिए आगे आना चाहिए। वर्तमान में पेड़ बचाना बहुत जरूरी हो गया है। सदानन्द कामत ने कहा कि पौधे एवं हरियाली से पक्षियों को भी आश्रय मिल सकेगा। इससे प्राकृतिक संतुलन बना रहेगा।
जन्मदिन व विवाह की वर्षगांठ पर लगाएं पौधे
इस अवसर पर श्री आंजणा पटेल समाज सेवा संघ हुब्बल्ली-धारवाड़ के पूर्व सचिव किशोर पटेल गोलिया चौधरियान ने कहा, किसी विशेष अवसर जैसे अपने जन्मदिन, शादी की वर्षगांठ जैसे शुभ अवसरों पर हम पौधरोपण कर सकते है। शुभ अवसरों पर पौधरोपण जरूर करें और उसके संरक्षण का कार्य भी करें। पेड़-पौधों का भी अपना परिवार है। इनकी रक्षा करना हमारा दायित्व है। मौजूदा दौर में पौधरोपण की अधिकाधिक जरूरत महसूस की जा रही है। पौधरोपण के जरिए ही हम पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं। इसी से पर्यावरण की शुद्धि बनी रह सकेगी। इस समय हमारा पर्यावरण दूषित हो रहा है। यदि हमने पौधे नहीं लगाए व उनका ध्यान नहीं रखा तो आने वाले समय में हमें आक्सीजन की कमी एवं अनेक बीमारियों से ग्रसित होना पड़ेगा। पर्यावरण को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए सभी का सामूहिक प्रयास आवश्यक है। इस अवसर पर सुवर्णा पुजारी, पूनम रजपूत, किरण रजपूत, के.डी.दीक्षित, विश्वनाथ हीरेमठ, हनुमंत, सुनील पटेल, अशोक पटेल समेत अन्य ने पौधरोपण किया।

Hindi News/ Hubli / Harit Pradesh: शुभ अवसरों पर करें पौधरोपण, पौधों के रखरखाव का भी लें संकल्प

ट्रेंडिंग वीडियो