scriptFlight Booking: राजस्थान जाने के लिए कोई सीधी विमान सेवा नहीं, प्रवासियों को राजस्थान जाने के लिए बेलगावी, बेंगलूरु या हैदराबाद जाना पड़ रहा | Flight Booking There is no direct flight service to Rajasthan, migrants have to go to Belgaum, Bengaluru or Hyderabad to go to Rajasthan | Patrika News
हुबली

Flight Booking: राजस्थान जाने के लिए कोई सीधी विमान सेवा नहीं, प्रवासियों को राजस्थान जाने के लिए बेलगावी, बेंगलूरु या हैदराबाद जाना पड़ रहा

हुब्बल्ली से राजस्थान के लिए कोई सीधी विमान सेवा नहीं होने के कारण प्रवासियों को बेलगावी, बेंगलूरु या हैदराबाद जाना पड़ रहा है। इन तीनों जगह से राजस्थान के लिए सीधी विमान सेवा है। हुब्बल्ली से मौजूदा समय में राजस्थान के लिए सीधी विमान सेवा का अभाव है। प्रवासियों ने कई बार मंत्रियों एवं अधिकारियों को ज्ञापन भी सौंपे लेकिन इस दिशा में अब तक कोई प्रगति नहीं हुई है।

हुबलीJun 08, 2024 / 04:56 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Goutam Bafna

Goutam Bafna Mokalsar

बेलगावी से अधिक यात्रियों ने भरी उड़ान
हुब्बल्ली हवाई अड्डे पर एक नया टर्मिनल बनाया जा रहा है। यहां से अधिक उड़ानों की लगातार मांग की जा रही है। ऐसे में आने वाले समय में अहमदाबाद समेत अन्य शहरों के लिए उड़ान भी शुरू होने की संभावना बनेंगी। साल 2023-24 में हुब्बल्ली हवाई अड्डा घरेलु यात्री यातायात के मामले में कर्नाटक का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा था। पिछले कुछ महीनों से पड़ौसी बेलगावी हवाई अड्डे में हुब्बल्ली की तुलना में अधिक यात्री विमान यात्राएं कर रहे हैं। पिछले तीन महीनों की तुलना यदि की जाएं तो हुब्बल्ली की तुलना में बेलगावी से यात्रियों ने अधिक उड़ान भरी है। हालांकि पिछले सालभर का लेखा-जोखा लिया जाएं तो हुब्बल्ली ही आगे हैं। साल 2023-24 में हुब्बल्ली हवाई अड्डे से 3.58 लाख यात्रियों ने यात्रा की जो साल 2022-23 की तुलना में 11.2 फीसदी अधिक है। हालांकि इस बीच विमानों की आवाजाही कम हुई है। बेलगावी हवाई अड्डे में यह वृद्धि 4.9 फीसदी है। यानी साल 2023-24 में 3.12 लाख यात्रियों ने सफर किया।
विमान संख्या भी घटी
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के आंकड़ों के अनुसार, इस साल अप्रेल महीने में हुब्बल्ली हवाई अड्डे पर 23,488 यात्री भार जबकि बेलगावी हवाई अड्डे पर यह संख्या 31,060 रही। साल 2023-24 में हुब्बल्ली हवाई अड्डे पर 5,290 विमानों की आवाजाही दर्ज की गई, जो 2022-23 की तुलना में 7.9 फीसदी कम है। इसी अवधि में बेलगावी हवाई अड्डे पर 10.3 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई, जिसमें 2023-24 में 6,297 विमानों की आवाजाही हुई। अप्रेल 2023 में हुब्बल्ली हवाई अड्डे पर 568 विमानों की आवाजाही हुई, जबकि इस साल अप्रेल में यह संख्या 352 थी। बेलगावी हवाई अड्डे पर यह संख्या 482 से बढ़कर 508 हो गई।
माल लदान में हुब्बल्ली अव्वल
हालांकि, माल लदान के मामले में हुब्बल्ली हवाई अड्डा बेलगावी से काफी आगे है। 2023-24 में हुब्बल्ली हवाई अड्डे पर 160 मीट्रिक टन माल की ढुलाई हुई, जबकि बेलगावी में यह 12 मीट्रिक टन थी। इस साल अप्रेल में हुब्बल्ली हवाई अड्डे पर माल की ढुलाई 14.9 मीट्रिक टन और बेलगावी में 1.7 मीट्रिक टन थी।
हुब्बल्ली से जोधपुर सीधी विमान सेवा शुरू हो
राजस्थान के मोकलसर निवासी हुब्बल्ली प्रवासी गौतम बाफना कहते हैं, हुब्बल्ली से राजस्थान के लिए सीधी विमान सेवा का अभाव है। ऐसे में प्रवासियों को बेलगावी, बेंंगलूरु या हैदराबाद जाकर जोधपुर या अहमदाबाद के लिए विमान पकडऩा पड़ता है। पहले जोधपुर एवं अहमदाबाद के लिए भी सीधी विमान सेवा थी जिसे बन्द कर दिया गया है। हुब्बल्ली से जोधपुर सीधी विमान सेवा के लिए कई बार मंत्रियों से भी मांग की गई हैं। यदि हुब्बल्ली से अहमदाबाद या जोधपुर के लिए विमान सेवा शुरू हो जाएं तो प्रवासियों को राजस्थान आने-जाने में काफी सुविधा हो सकती है।

Hindi News/ Hubli / Flight Booking: राजस्थान जाने के लिए कोई सीधी विमान सेवा नहीं, प्रवासियों को राजस्थान जाने के लिए बेलगावी, बेंगलूरु या हैदराबाद जाना पड़ रहा

ट्रेंडिंग वीडियो