scriptSalman Khan Birthday Special: किसी फिल्म से कम नहीं सल्लू मियां की जिंदगी का सफ़रनामा | Salman Khan Life Story | Patrika News
हॉट ऑन वेब

Salman Khan Birthday Special: किसी फिल्म से कम नहीं सल्लू मियां की जिंदगी का सफ़रनामा

सलमान की जिंदगी कई रोचक किस्सों से भरी हुई हैं
सलमान फिल्मों से ज्यादा विवादों की वजह से सुर्खियों में रहें

Dec 27, 2019 / 01:28 pm

Piyush Jayjan

salman-khan-success-story.jpg

Salman Khan

नई दिल्ली। बॉलीवुड के सबसे बड़े खान यानि सलमान खान ( Salman Khan ) आज अपना 54 वां जन्मदिन मना रहे हैं। सलमान न सिर्फ अपने प्रशंसकों को अपनी फिल्मों से अपना दीवाना बनाया बल्कि उन्होंने मायानगरी में कई विवादों को भी जन्म दिया। सलमान खान पर आज भी कई पुलिस केस ( police case ) चल रहे है यह बात जानकर उनके फैन्स को जरूर निराशा भी होती है।

सलमान खान का जन्मदिन ( Salman Khan ) होने की वजह से यह दिन उनके अपने लिए और उनके चाहनें वालों के लिए बेहद ही खास हो जाता है इसलिए आज हम यहाँ उनके विवाद की नहीं बल्कि उनकी जिंदगी के यादगार सफ़र के कुछ ख़ास पहलुओं पर भी चर्चा करेंगे। सलमान खान का जन्‍म इंदौर ( Indore ) मध्‍य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम सलीम खान है जो कि मशहूर फिल्‍म लेखक रहे हैं।

उनकी मां का नाम सुशीला चरक है। उनके पिता जम्‍मू कश्‍मीर से हैं तो वहीं उनकी मां महाराष्‍ट्रीयन हैं। पूर्व अभिनेत्री हेलेन उनकी सौतेली मां हैं। उनके दो भाई भी हैं जिनका नाम अरबाज खान और सुहेल खान है। सलमान की दो बहनें भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है। सलमान खान की पढ़ाई सिंधिया स्‍कूल, ग्‍वालियर ( Gwalior ) से हुई है जहां वे अपने भाई अरबाज खान के साथ पढ़ते थे।

इंदौर के कल्याणमल नर्सिंग होम में गूंजी थी दबंग खान की किलकारी, एमपी सरकार देगी सलमान को बर्थडे गिफ्ट

इसके बाद की पढ़ाई उन्‍होंने मुंबई ( Mumbai ) के बांद्रा इलाके में स्थित सेंटस्‍टैनिसलॉस हाईस्‍कूल से की। सलमान खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत सहायक अभिनेता के तौर पर फिल्‍म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की थी। मुख्‍य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ थी जो एक औसत फिल्म थी। उनकी फिल्‍म ‘हम आपके हैं कौन’ ने सभी का दिल जीता तो वहीं फिल्‍म ‘तेरे नाम’ में उनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई और अपने अभिनय से उन्‍होंने सभी को भावुक कर दिया।

salman-khan-success-life-story.jpg

इस फिल्‍म में सलमान को लेकर उनके फैंस की दीवानगी कुछ यूं थी कि उन्‍होंने सलमान की तरह ही अपने बालों की स्‍टाइल रख लिया और वह हेयर स्‍टाइल ‘तेरे नाम’ ( tere naam ) नाम से मशहूर हो गई। इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया लेकिन पिछले कुछ वर्षों से उनके प्रशंसकों में इसलिए भी इजाफा हुआ क्‍योंकि उन्‍हें एक्‍शन फिल्‍मों ( Action Film ) में ज्‍यादा पसंद किया गया।

फिल्‍म ‘वांटेड’ के बाद से उन्‍होंने लगातार हिट फिल्‍मों की झड़ी लगा दी। बॉडीगार्ड ‘पार्टनर’, ‘दबंग’, किक, ‘प्रेम रतन धन पायो’, ‘बजरंगी भाईजान’, ‘सुल्तान’ एक था टाइगर जैसी सुपरहिट फिल्में देने के साथ-साथ अब तक तकरीबन 400 फिल्मों में काम किया है। सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ और टाइगर फ्रेंचाइजी ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामलें में कई नए रिकार्ड कायम किए थे।

एक वक्त वो भी था जब वो फ्लॉप फिल्मों के हीरों के तमगें से नवाज़े जाते थे। इन्हीं असफलताओं दौर में सलमान नशे की लत से भी जूझ रहे थे। सलमान ने ऐशवर्या रॉय के जीवन मे एक खलनायाक की भूमिका निभाई। इसी विवाद के दौरान सलमान और विवेक ओबरॉय के मतभेद भी खुलकर सामनें आए लेकिन सलमान के प्रशंसकों की संख्या में तनिक भी कमी न आई।

बाहुबली जल्द करने जा रहे हैं शादी, फिल्म ‘जान’ की रिलीज़ के बाद ले सकते हैं फेरे!

आज भी सलमान भलें ही कितने ही नए विवादों से घिरते नज़र आए मगर उनके फैंस उनके साथ हमेशा खडे रहते है। सलमान की निजी जिंदगी की बात की जाए तो उनकी गर्लफ्रैंड की लिस्ट भी काफी लम्बी है। मायानगरी की कई मशहूर अभिनेत्रियों के साथ उनके अफेयर की खबरें भी जगजाहिर हैं। साल 2008 में सलमान की वैक्‍स की मूर्ति को लंदन के मैडम तुसाद संग्राहलय में स्‍थापित किया गया और 2012 में एक बार फिर वैक्‍स की दूसरी मूर्ति को न्‍यूयार्क के मैडम तुसाद संग्राहलय में स्‍थापित किया गया।

imags.jpeg

इस संग्रहालय में मोम की प्रतिमा के रूप में दिखाई देने वाले वह चौथे भारतीय अभिनेता थे। सलमान के फैंस की संख्या किसी भी अन्य बालीवुड स्टार के मुकबाले बहुत ज्यादा है। इसलिए आज उम्र इस पडाव पर पँहुचने के बावजूद भी फिल्मी जगत के तमाम युवा कलाकारों को चुनौती देते दिखाई दे रहे हैं। सलमान ने दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए कई अलग-अलग तरह के खास रोल निभाये हैं।

सलमान खान गायिकी में भी अपना हुनर आजमा चुके हैं। सलमान ने फिल्म ‘हीरो’ का टाइटल सॉन्ग ‘मैं हू हीरो तेरा’ गाया है। यह गीत सूरज पंचोली और अथिया शेट्टी पर फिल्माया गया था। अपनी फिटनेस को लेकर भी मशहूर हैं। सलमान जैसा शरीर पाने के लिए युवा हर रोज़ जिम में घंटो पसीना बहाते हैं।

यूट्यूबर मिस्टर बीस्ट के फैन हुए लोग, क्रिसमस के मौके पर विमान से बांटे गिफ्ट

सलमान ने सबसे ज्यादा सुर्खिया तब बटोरी जब अमेरिका की ‘पीपुल्स’ पत्रिका ने साल 2004 में उन्हें दुनिया का 7वां और भारत के सबसे गॉर्जियस पुरुष के खिताब नवाज़ा था। अब यह देखना काफ़ी दिलचस्प होगा सलमान की बढ़ती उम्र कहीं उनके स्टारडम को कम न कर दे या फिर अपनी जिंदगी के इस आने वाले सुहाने सफ़र में सलमान सफलता की नई इबारत गढ़ेंगे।

 

Hindi News / Hot On Web / Salman Khan Birthday Special: किसी फिल्म से कम नहीं सल्लू मियां की जिंदगी का सफ़रनामा

ट्रेंडिंग वीडियो