scriptपाकिस्तान में प्लास्टिक की थैलियों में भर कर बेच रहे रसोई गैस, वीडियो में देखे चलते-फिरते बम | Cooking gas being sold in plastic bags in Pakistan | Patrika News
हॉट ऑन वेब

पाकिस्तान में प्लास्टिक की थैलियों में भर कर बेच रहे रसोई गैस, वीडियो में देखे चलते-फिरते बम

प्लास्टिक के थैलों में गैस भरकर इस्तेमाल करना। यह बेहद खतरनाक भी है और जान—माल पर बड़ा जोखिम भी और संपत्ति के लिए जोखिम पैदा करता है लेकिन पाकिस्तान में यह हो रहा है।

Dec 31, 2022 / 11:27 am

Amit Purohit

gas.gif

Storing gas in plastic bags, Pakistan

Cooking gas being sold in plastic bags in Pakistan: पाकिस्तान में कामचलाऊ प्लास्टिक की थैलियों में जमा रसोई गैस बेची जा रही है। बैग, नोजल और वाल्व कसी थैलियों में गैस भरी जाती है और फिर उन्हें लोगों को बेची जाता जाती है जो बाद में एक छोटे इलेक्ट्रिक सक्शन पंप की मदद से गैस का उपयोग करते हैं। प्लास्टिक बैग में भरने और बैग से किचन तक गैस सप्लाई करने के लिए कंप्रेसर की जरूरत होती है। एक यूजर के मुताबिक बैग को एक घंटे में भरा जा सकता है। गैस भंडारण के लिए ऐसे थैलों का उपयोग बढ़ रहा है। ये फिर से इस्तेमाल किए जाने वाले बैग आकार के आधार पर 500-900 रुपये में मिल जाते हैं जबकि कंप्रेसर की कीमतें आकार के आधार पर 1,500-2,000 रुपए तक है। गांव से शहर तक, इनका जमकर इस्तेमाल हो रहा है। सरकार ने इसे गैर—कानूनी घोषित कर दिया है लेकिन इन पर पूरी तरह नकेल कसने में बेबस है।
लोगों को नहीं मिल रहे कनेक्शन
प्राकृतिक गैस पाकिस्तान में ईंधन के सबसे सस्ते स्रोतों में से एक है और इसका व्यापक रूप से खाना पकाने और गर्म करने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन घटते गैस भंडार ने अधिकारियों को घरों, फिलिंग स्टेशनों और औद्योगिक इकाइयों को आपूर्ति कम करने के लिए मजबूर कर दिया है। बड़ी आबादी के पास गैस कनेक्शन नहीं है। गैस की कमी और उच्च दरों पर पेट्रोलियम उत्पादों के प्रावधान ने भी महंगाई को बढ़ा दिया है और बड़े पैमाने पर विरोध आंदोलन हुए हैं। गैस के भंडारण और परिवहन के लिए उपयोग किए जाने वाले सिलेंडरों की उच्च लागत भी समस्या को बढ़ाती है।
https://twitter.com/hashtag/Pakistan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पाकिस्तानी पत्रकार ने शेयर किया वीडियो
पाकिस्तान के एक पत्रकार गुलाम अब्बास शाह की ओर से ट्विटर पर शेयर एक वीडियो क्लिप के साथ उन्होंने लिखा है, ‘पाकिस्तानी घरों में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति नहीं होने के कारण, करक के निवासी प्लास्टिक की थैलियों में अपनी घरेलू जरूरतों के लिए गैस ले जाते हैं। यह सचमुच बम ले जा रहे रहे हैं। करक के पास तेल और गैस के विशाल अनुमानित भंडार हैं, जबकि करके के लोगों को 2007 से कानूनी गैस कनेक्शन प्रदान नहीं किए गए हैं।’ बता दें, करक जिला पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कोहाट डिवीजन में एक जिला है। यह कोहाट जिले के दक्षिण में और पेशावर और कराची के बीच मुख्य सिंधु राजमार्ग पर बन्नू और लक्की मरवत जिलों के उत्तर की ओर स्थित है – यह प्रांतीय राजधानी पेशावर से 123 किमी दूर है।

Hindi News / Hot On Web / पाकिस्तान में प्लास्टिक की थैलियों में भर कर बेच रहे रसोई गैस, वीडियो में देखे चलते-फिरते बम

ट्रेंडिंग वीडियो