scriptLice Prevention Tips: अगर सिर में पड़ गई हैं जूं, तो अपनाएं ये देसी उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा | Lice Prevention Tips Juon se Chutkara pane ke Upay in hindi | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Lice Prevention Tips: अगर सिर में पड़ गई हैं जूं, तो अपनाएं ये देसी उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा

Home Remedies for Prevention of Lice: अगर आपके सिर में जूं पड़ गई है और इस वजह से आप सिर की खुजली परेशान हो गए हैं। जूं एक कीटनाशक परजीवी है, जो सिर में गंदगी की वजह से पनपती है। जूं काले, घने बालों में घर बनाकर रहती है और आपके सिर से खून चुसती है।

Sep 06, 2023 / 12:40 pm

Jyoti Kumar

lice_prevention_tips.jpg

Lice Prevention Tips

Home Remedies for Prevention of Lice: अगर आपके सिर में जूं पड़ गई है और इस वजह से आप सिर की खुजली परेशान हो गए हैं। जूं एक कीटनाशक परजीवी है, जो सिर में गंदगी की वजह से पनपती है। जूं काले, घने बालों में घर बनाकर रहती है और आपके सिर से खून चुसती है।

 

जूं बहुत आसानी से एक व्यक्ति के सिर से दूसरे व्यक्ति के सिर में भी पहुंच सकती है। अगर आप इन जूं से पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ देसी नुस्खे के बारे में बताएंगे। जिसको अपनाकर आप जूं से एक बार में ही छुटकारा पा सकते हैं। बालों में जूं के कारण खुजली और माथे पर पिंपल्स होने लगते हैं। साथ ही बाल भी झड़ने लगते हैं और डेंड्रफ की समस्या भी हो सकती है।

 

जूं भगाने में कारगर है नीम

नीम की पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो सिर से जूंए खत्म करने में मददगार होते हैं। इसके सेवन के लिए नीम की पत्तियों को एक ग्लास पानी में उबालें और पेस्ट बना लें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं और 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर सिर को हल्के गर्म पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें। नीम का सेवन करने से जूंए मर जाएंगी। साथ ही नई जूं भी पैदा नहीं होंगी।

 

जूं भगाने के लिए लगाएं जैतून का तेल
जैतून का तेल सिर में लगाने से जूं का दम घुटने लगता है और वह रातों रात खत्‍म हो जाती हैं। जैतून के तेल को रात भर बालों में लगाकर रखे। इस दौरान सिर को किसी कपड़े या शावर कैप से ढक लेना है ताकि जूं सांस न ले पाएं। इससे सभी जूंए मर जाएंगी।

 

बालों में लगाएं ट्री टी ऑयल
जूं को जड़ से निकालने में हर्बल टी ट्री ऑयल में मदद करता है। इस तेल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर सिर में लगाने से गजब के फायदे मिलते हैं। तेल को बालों में लगाने के 2 घंटे बाद अपने बालों को अच्छी तरह से शैंपू से धो लें। इसके बाद कंघी से जूंओं को निकालें। इसका असर आपको तुरंत दिखेगा।

 

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

 

Hindi News / Health / Home And Natural Remedies / Lice Prevention Tips: अगर सिर में पड़ गई हैं जूं, तो अपनाएं ये देसी उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा

ट्रेंडिंग वीडियो