scriptआने वाले दिनों में बढ़ेगी सर्दी, सुबह की ये आदतें सर्दियों में दिल को रखेगी सेहतमंद | winter: morning habits and healthy heart | Patrika News
स्वास्थ्य

आने वाले दिनों में बढ़ेगी सर्दी, सुबह की ये आदतें सर्दियों में दिल को रखेगी सेहतमंद

सर्दी में हार्ट का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए, कई लोगों में ठंड में हार्ट रिलेटिड कई तरह के इश्यू हो जाते हैं। ऐसे में ठंड के मौसम में इन चीजों का जरूर ध्यान रखें। सुबह की पांच आदतों से ही आपको ठंड में आराम मिल सकता है।

Dec 06, 2023 / 11:06 am

Jaya Sharma

सर्दी के मौमस में दिल की सेहत ख़राब हो सकती है। अक्सर ठंड के मौसम में लोग लिक्विड्स लेना बंद कर देते हैं

सर्दी के मौमस में दिल की सेहत ख़राब हो सकती है। अक्सर ठंड के मौसम में लोग लिक्विड्स लेना बंद कर देते हैं

सर्दी के मौमस में दिल की सेहत ख़राब हो सकती है। अक्सर ठंड के मौसम में लोग लिक्विड्स लेना बंद कर देते हैं। जबकि ठंड में भी पर्याप्त मात्रा में पेय पदार्थ लेने चाहिए। आहार में फल, सब्जियां और साबुत अनाज लेने चाहिए, इससे दिल की सेहत में सुधार होता है। रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए फैटी फूड का इस्तेमाल न करें। अच्छी नींद लें।
वार्म—अप करें
सर्दियों में घर के अंदर रहकर वार्म—अप एक्सरसाइज एक अच्छा आॅप्शन हो सकता है। हल्की एक्सरसाइज से भी आप चुस्त रह सकते है। स्ट्रेचिंग या हल्की कार्डियो एक्सरसाइज करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है।
हाइड्रेटेड रहें

अक्सर लोग यह समझ लेते हैं कि सर्दियों में शरीर को पानी की आवश्यकता नहीं रहती। जबकि ऐसा नहीं है। हाइड्रेटेड रहना हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। सुबह एक गिलास पानी पीएं, इससे ब्लड प्रेशर में सुधार होगा।
नाश्ता जरूर करें
नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। इसे स्किप न करें, इससे पोषक तत्व मिलते हैं। नाश्ते में फल, साबुत अनाज और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए।
मेडिटेशन
सुबह के समय मेडिटेशन से भी फायदा मिल सकता है। इससे तनाव को दूर किया जा सकता है। तनाव का स्तर कम होगा तो दिल की सेहत अपने आप बरकरार रहेगी।

कुछ देर धूप में बैठें
सर्दियों के दौरान सूरज की रोशनी कम होने के कारण विटामिन डी की कमी हो सकती है, ऐसे में सुबह के समय हल्की धूप में बैठे। इससे विटामिन डी का स्तर बढ़ता है। विटामिन डी की सही मात्रा भी हृदय की सेहत सुधारती है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / आने वाले दिनों में बढ़ेगी सर्दी, सुबह की ये आदतें सर्दियों में दिल को रखेगी सेहतमंद

ट्रेंडिंग वीडियो