scriptEgg Substitutes : अंडे के कुछ बेहतरीन विकल्प | What are the Best Egg Substitutes | Patrika News
स्वास्थ्य

Egg Substitutes : अंडे के कुछ बेहतरीन विकल्प

अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें कैल्शियम का भी भरपूर भरमार होता है। कुछ लोग होते हैं जो अंडे नहीं खाते । या प्योर वेजीटेरियन होते हैं । तो ऐसे लोगों को अंडे के विकल्प के रूप में कौन से फूड को लेना चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने जा रहे हैं।

Oct 29, 2021 / 10:11 am

Divya Kashyap

Egg Substitutes : अंडे के कुछ बेहतरीन विकल्प

What are the Best Egg Substitutes

नई दिल्ली। अंडे मैं जो प्रोटीन मौजूद होता है वह आपके सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है । पर यदि अब वेजिटेरियन है तो ऐसे कौन कौन से खाद्य पदार्थ है जो आपको सेम लेवल का प्रोटीन और कैल्शियम प्रोवाइड करेंगे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय में जानकारी देने जा रहे हैं।
कॉटेज चीज (पनीर)
कॉटेज चीज या पनीर एक और प्रोटीन से भरपूर आहार है । अंडा न खा पाने की स्थिति में आप पनीर को चुन सकते हैं। पनीर में प्रोटीन ज्यादा होता है और कैलोरी कम। इसके साथ ही यह आसानी से उपलब्ध होने वाला आहार भी है। प्रोटीन को अन्य सोर्स के मुताबिक यह सस्ता भी है।
healthiest-cheese.jpg
चीज
चीज की सबसे पॉपुलर वैरायटी के चलते ही पित्जा को पूरी तरह से अनहेल्दी कह देना ठीक नहीं। एक ओन्स मॉजेरेला चीज में 6.5 ग्राम प्रोटीन होता है। यह चीज महज प्रोटीन में ही नहीं विटामिन डी, कैल्शियम और हेल्दी फेट से भरपूर होते हैं
dal.jpg
दाल
शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है दालें। हर तरह की दाल और दलहन यानी राजमा, काले चले वगैरह इसके लिए काफी अच्छे हैं। एशियन स्टेपल प्रोटीन, आयरन और पोटेशियम से भरपूर होते हैं। इनकी सबसे अच्छी बात यह है कि उबलने के बाद भी इनमें विटामिन सी बरकरार रहता है। दालों में एंटीऑक्सिडेंट भी भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से दिमाग को बचा कर रखते हैं। उबली दालों के आधे कम में 7.3 ग्राम प्रोटीन होता है।

Hindi News / Health / Egg Substitutes : अंडे के कुछ बेहतरीन विकल्प

ट्रेंडिंग वीडियो