scriptविटामिन ए की पूर्ती के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को | vitamin A rich foods | Patrika News
स्वास्थ्य

विटामिन ए की पूर्ती के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को

विटामिन ए का सेवन सिर्फ सेहत को स्वस्थ ही नहीं रखता है बल्कि त्वचा को ग्लोइंग बना के रखने में भी मददगार साबित होता है। इसलिए यदि आप फिट और ग्लोइंग त्वचा पाना चाहते हैं तो ऐसे में विटामिन ए से निर्मित इन फूड्स का सेवन आप कर सकते हैं।

Oct 22, 2021 / 01:38 pm

Neelam Chouhan

विटामिन ए की पूर्ती के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को

vitamin A rich foods

नई दिल्ली। विटामिन ए को आमतौर पर हम रेटिनॉल के रूप में भी जानते हैं। विटामिन ए के सेवन से हमारी आंखों की रोशनी तेज होती है। वहीं ये कई जरूरी कार्यों को करने में भी मददगार साबित होती है। विटामिन ए का भरपूर मात्रा में सेवन हमारी त्वचा को ग्लोइंग बना के रखने में भी मदद करता है।
विटामिन ए की पूर्ती के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को
जाने विटामिन ए युक्त इन फूड्स के बारे में।

शकरकंद
शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है। इसमें स्टार्च की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वहीं इसमें बीटा केरोटीन नामक एक तत्त्व उच्च मात्रा में मौजूद होता है। आप शकरकंद को रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
कद्दू
कद्दू में विटामिन ए कि भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके और फायदों की बात करें तो इसमें कैल्शियम,पोटाशियम प्रोटीन की प्रचुर ,मात्रा भी होती है। यदि राष्ट्रीय पोषण संसथान की मानें तो उनके अनुसार 100 ग्राम कद्दू में 2100 माइक्रोग्राम विटामिन ए की मात्रा हो सकती है।
ब्रोकली
ब्रोकली की बात करें तो इसमें विटामिन ए के साथ-साथ और भी जरूरी तत्त्व पाए जाते हैं। जो ग्लोइंग बना के रखने में मदद करते हैं। आप ब्रोकली को सब्जी,सलाद, पास्ता आदि तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
पपीता
पपीता में एंजाइम पपैन नामक एक तत्त्व मौजूद होता है। ये स्किन को ग्लोइंग बना के रखता है वहीं सूजन जैसी समस्या को कम करने में भी पपीते का सेवन फायदेमंद होता है। यदि आप बालों के टूटने से परेशान हो चुके हैं तो ऐसे में पपीते का सेवन लाभदायक हो सकता है।
गाजर
गाजर में बीटा केरोटीन की मात्रा मौजूद होती है। वहीं गाजर एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। जो स्किन को फायदा पहुंचाता है। इसके आलावा ये पेट की समस्या को भी दूर करता है। गाजर को आप हलवा,सब्जी,सलाद के रूप में खा सकते हैं।

Hindi News / Health / विटामिन ए की पूर्ती के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को

ट्रेंडिंग वीडियो