scriptकोलेस्ट्रॉल को कम कर हृदय रोग से राहत दिलाएगा टीका | Vaccine will provide relief from heart disease by reducing cholesterol | Patrika News
स्वास्थ्य

कोलेस्ट्रॉल को कम कर हृदय रोग से राहत दिलाएगा टीका

जय विज्ञान : 10 साल के शोध के बाद सफलता

Dec 22, 2023 / 12:21 am

ANUJ SHARMA

कोलेस्ट्रॉल को कम कर हृदय रोग से राहत दिलाएगा टीका

कोलेस्ट्रॉल को कम कर हृदय रोग से राहत दिलाएगा टीका

वॉशिंगटन. अमरीका के वैज्ञानिकों को शरीर में बनने वाले खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला टीका विकसित करने में सफलता मिली है। टीका हृदय रोगियों के लिए वरदान साबित हो सकता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिकाओं में खतरनाक प्लाक बनाकर उन्हें ब्लॉक कर देता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। अमरीका की यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू मैक्सिको स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं के मुताबिक यह टीका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में महंगी दवाओं के बराबर ही प्रभावी है। विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ब्रायस चैकरियन ने बताया कि टीका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले पीसीएसके-9 प्रोटीन को लक्षित करता है। शरीर में जितना अधिक पीसीएसके 9 बनाता है, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल उतना अधिक होगा। विश्वविद्यालय के चिकित्सा विभाग के उपप्रमुख अबीनाश आचार्यकर ने कहा कि यह टीका कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 30 फीसदी तक कमी लाने में सक्षम रहा। इसका परीक्षण पिछले 10 साल से किया जा रहा है, जिसके परिणाम उत्साहित करने वाले रहे।
भारत में हार्ट अटैक से मौतें 12 फीसदी बढ़ीं

भारत में 2022 में हार्ट अटैक से होने वाली मौतों में 12 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। पिछले साल 32,457 लोगों ने दिल के दौरे से दम तोड़ा, जबकि 2021 में यह संख्या 28,413 थी। एनसीआरबी की रिपोर्ट से पता चलता है कि देश में 2022 में अचानक होने वाली मौतों के लिए दिल का दौरा बड़ा कारण रहा।

Hindi News / Health / कोलेस्ट्रॉल को कम कर हृदय रोग से राहत दिलाएगा टीका

ट्रेंडिंग वीडियो