scriptपारा 44 डिग्री, गर्मी की वजह से डायरिया के केस आ रहे सामने | Patrika News
बालोद

पारा 44 डिग्री, गर्मी की वजह से डायरिया के केस आ रहे सामने

शुक्रवार को जिले में पारा इस साल के सर्वाधिक रिकॉर्ड 44 डिग्री पर पहुंच गया। गर्मी के प्रकोप से पीड़ित मरीज बड़ी संख्या में अस्पताल पहुंच रहे हैं। गर्मी की वजह डायरिया के केस भी आ रहे हैं।

बालोदMay 31, 2024 / 11:38 pm

Chandra Kishor Deshmukh

शुक्रवार को जिले में पारा इस साल के सर्वाधिक रिकॉर्ड 44 डिग्री पर पहुंच गया। गर्मी के प्रकोप से पीड़ित मरीज बड़ी संख्या में अस्पताल पहुंच रहे हैं। गर्मी की वजह डायरिया के केस भी आ रहे हैं।

Nautapa शुक्रवार को जिले में पारा इस साल के सर्वाधिक रिकॉर्ड 44 डिग्री पर पहुंच गया। गर्मी के प्रकोप से पीड़ित मरीज बड़ी संख्या में अस्पताल पहुंच रहे हैं। गर्मी की वजह डायरिया के केस भी आ रहे हैं। जिला अस्पताल में अब तक 7 मरीज को गंभीर स्थिति में इलाज के लिए भर्ती करना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार नौतपा का प्रकोप रविवार तक ऐसा ही बना रहेगा। इसके पारा कम होकर 40 डिग्री पर पहुंचेगा।

25 से शुरू हुआ नौतपा

इस बार नौतपा 25 अप्रैल से शुरू हुआ, जिसका प्रभाव 2 जून तक रहेगा। नौतपा जमकर तपा रहा है, जहां 9 बजे के बाद तेज गर्मी पड़ती है। तेज गर्मी का प्रभाव लोगों की सेहत पर पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें

जेल की सुरक्षा ताक पर, सोलर प्लेट खराब होने से करंट झटका तार नहीं कर रहा काम

इन समस्याओं को लेकर अस्पताल आ रहे मरीज

इन मरीजों को डिहाइड्रेशन, बुखार, डायरिया, सिरदर्द, पेटदर्द जैसी शिकायतें हैं। मरीजों को ओपीडी में दिखाने के बाद राहत नहीं मिली तो गंभीर हालत को देख अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। अस्पताल के अलावा शहर के निजी अस्पतालों में भी बड़ी संख्या में मरीज इलाज कराने पहुंच रहे हैं।

यह भी पढ़ें

अब नई जगह बनेगी पानी टंकी, आचार संहिता हटने के बाद शुरू होगी टेंडर प्रक्रिया

आंखों में जलन की शिकायत ज्यादा

तेज गर्मी की वजह से लोगों की आंखों में जलन की शिकायत ज्यादा हो रही है। नेत्र रोग विशेषज्ञ अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि धूप में आंख की सुरक्षा का ध्यान दें। धूप से बचाव के लिए चश्मा लगाएं। नेत्र संबंधित को भी परेशानी हो तो जरूर इलाज कराएं।

यह भी पढ़ें

85 करोड़ की लागत से होगा खरखरा नहर की मरम्मत व लाइनिंग का कार्य

पानी पीकर ही घर से निकले

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. आरके श्रीमाली ने कहा कि नौतपा में डिहाइड्रेशन, बुखार, डायरिया की शिकायत बढ़ गई है। घर से बाहर निकलते समय भरपूर पानी पीकर निकलें। तेज धूप से चेहरा व सिर को ढंककर निकलें। फलों का सेवन करें। कोल्ड ड्रिंक पीने से बचें।

Hindi News/ Balod / पारा 44 डिग्री, गर्मी की वजह से डायरिया के केस आ रहे सामने

ट्रेंडिंग वीडियो