scriptतनाव में समोसा-बर्गर? ये बढ़ा सकते हैं आपकी चिंता | Samosa-burger in stress? These can increase your anxiety | Patrika News
स्वास्थ्य

तनाव में समोसा-बर्गर? ये बढ़ा सकते हैं आपकी चिंता

तनाव के समय समोसा या बर्गर जैसे जंक फूड खाने से चिंता के स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है, शोधकर्ताओं ने सोमवार को कहा।

जयपुरJun 17, 2024 / 05:45 pm

Manoj Kumar

Study Shows Junk Food Might Be Making You More Anxious

Study Shows Junk Food Might Be Making You More Anxious

जब लोग तनाव में होते हैं, तो वे अक्सर आराम के लिए उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की ओर रुख करते हैं। कोलोराडो विश्वविद्यालय, बोल्डर के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जानवरों में, उच्च वसा वाले आहार से आंतों के बैक्टीरिया में गड़बड़ी होती है, व्यवहार में परिवर्तन होता है और मस्तिष्क रसायनों पर प्रभाव पड़ता है, जिससे चिंता बढ़ती है।
मुख्य लेखक क्रिस्टोफर लॉरी, जो सीयू बोल्डर में इंटीग्रेटिव फिजियोलॉजी के प्रोफेसर हैं, ने कहा कि यह सोचने योग्य है कि केवल एक उच्च वसा वाला आहार मस्तिष्क में इन जीनों की अभिव्यक्ति को बदल सकता है।
“उच्च वसा वाले समूह के मस्तिष्क में उच्च चिंता की स्थिति का आणविक हस्ताक्षर था,” लॉरी ने जैविक अनुसंधान पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में कहा।

अध्ययन के दौरान, शोधकर्ताओं ने जानवरों के माइक्रोबायोम या आंत बैक्टीरिया का आकलन किया। नियंत्रण समूह की तुलना में, उच्च वसा वाले आहार समूह का वजन बढ़ गया। लेकिन जानवरों ने आंत बैक्टीरिया की विविधता में भी काफी कमी दिखाई।
उच्च वसा वाले आहार समूह ने तीन जीनों की उच्च अभिव्यक्ति भी दिखाई, जो न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन के उत्पादन और संकेत देने में शामिल हैं, जो तनाव और चिंता से जुड़ा हुआ है।

हालांकि सेरोटोनिन को अक्सर “अच्छा महसूस करने वाला मस्तिष्क रसायन” कहा जाता है, लेकिन सेरोटोनिन न्यूरॉन्स के कुछ उपसमुच्चय, जब सक्रिय होते हैं, तो जानवरों में चिंता जैसी प्रतिक्रियाओं को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
लॉरी का संदेह है कि एक अस्वस्थ माइक्रोबायोम आंत की परत को कमजोर कर देता है, जिससे बैक्टीरिया शरीर के परिसंचरण में प्रवेश कर सकते हैं और वेगस तंत्रिका के माध्यम से मस्तिष्क के साथ संवाद कर सकते हैं, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से मस्तिष्क तक जाने वाला मार्ग है।
“यदि आप मानव विकास के बारे में सोचते हैं, तो यह समझ में आता है।

लॉरी ने कहा, हम वास्तव में उन चीजों को नोटिस करने के लिए हार्ड-वायर्ड हैं जो हमें बीमार बनाती हैं ताकि हम भविष्य में उन चीजों से बच सकें।”
शोधकर्ताओं ने कहा, सभी वसा खराब नहीं होते हैं, और मछली, जैतून का तेल, नट्स और बीजों में पाए जाने वाले स्वस्थ वसा विरोधी भड़काऊ और मस्तिष्क के लिए अच्छे हो सकते हैं।

(IANS)

Hindi News/ Health / तनाव में समोसा-बर्गर? ये बढ़ा सकते हैं आपकी चिंता

ट्रेंडिंग वीडियो