scriptब्लड शुगर को करना चाहते हैं कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें मूली के पत्तों को, जानें कैसे करें सेवन | radish leaves benefits mooli ke pattoon ke laabh | Patrika News
स्वास्थ्य

ब्लड शुगर को करना चाहते हैं कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें मूली के पत्तों को, जानें कैसे करें सेवन

मूली की बात करें तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती हैं, वहीं मूली ही नहीं इसके पत्तों से भी सेहत को अनेकों फायदे हो सकते हैं। आप भी जानें मूली के पत्ते से होने वाले ढेरों फायदे के बारे में।

Nov 13, 2021 / 01:08 pm

Neelam Chouhan

mooli.jpg

radish leaves benefits

नई दिल्ली। मूली का सेवन तो आप करते ही होंगें ये स्वाद में तो बेहतरीन होती ही है वहीं इसके सेवन से शरीर को लाभ मिलते हैं। मूली के सेवन से शरीर की अत्यधिक समस्याएं दूर हो जाती हैं। वहीं ये पेट से जुड़ी बीमारी के खतरे को दो गुना कम करता है। साथ ही साथ इसके रोजाना सेवन से पेट में दर्द, गैस, अपच जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। आपको बताते चलें कि मूली ही नहीं इसके पत्ते भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं। यदि आप मूली के पत्तों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। यदि आप भी ब्लड शुगर को करना चाहते हैं कंट्रोल तो डाइट में शामिल कर सकते हैं मूली के पत्तियों को।
 मूली, जानें इसके अन्य फायदे
अब जानिए ब्लड शुगर में कैसे फायदेमंद होता है मूली के पत्ते का सेवन
मूली के साथ-साथ इसके पत्तों में भी अनेकों फायदे होते हैं। इसके पत्तों में अनेकों फायदे होते हैं, मूली के पत्तों का सेवन बॉडी को डिटॉक्स करने में भी सहायता करता है। वहीं इसके सेवन से शरीर में वाइट सेल्स भी बढ़ जाते हैं। मूली के पत्ते से सेवन की बात करें तो इसमें आयरन, फोस्फोरस, कैल्शियम आदि चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। इसके सेवन से ब्लड में अवशोषण को नियंत्रित्र करने में सहायता करता है।
ब्लड शुगर के पेशेंट्स हैं तो ऐसे कर सकते हैं मूली के पत्तों का सेवन
-मूली के पत्तों को आप सब्जी के रूप में कर सकते हैं, इसकी सब्जी स्वादिष्ट होती है वहीं ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रण में रखने में भी मददगार होती हैं।
-आप मूली के पत्तों को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।
-पत्तों को तो डाइट में शामिल करें ही साथ ही साथ मूली को भी सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं।
-ज्यादा फायदा पाना चाहते हैं तो इसके पत्तों से रस को निकालकर भी पी सकते हैं।
-मूली के पत्तों का जूस यदि आप पालक के साथ सेवन करते हैं तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होती है।
यह भी पढ़ें: डायबिटीज के पेशेंट्स हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

अब जानिए कि मूली के पत्तों के सेवन से और कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं –

Hindi News / Health / ब्लड शुगर को करना चाहते हैं कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें मूली के पत्तों को, जानें कैसे करें सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो