scriptNew Guidelines for NAFLD : गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर के लिए सरकार ने जारी किए नए नियम | New guidelines for non alcoholic fatty liver | Patrika News
स्वास्थ्य

New Guidelines for NAFLD : गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर के लिए सरकार ने जारी किए नए नियम

New Guidelines for NAFLD : भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग (Non alcoholic fatty liver) के लिए संशोधित परिचालन दिशानिर्देश और प्रशिक्षण मॉड्यूल जारी किए।

जयपुरSep 27, 2024 / 06:04 pm

Manoj Kumar

Non alcoholic fatty liver disease

Non alcoholic fatty liver disease

New Guidelines for NAFLD : भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग (Non alcoholic fatty liver) के लिए संशोधित परिचालन दिशानिर्देश और प्रशिक्षण मॉड्यूल जारी किए। यह दिशा-निर्देश समुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से लेकर मेडिकल अधिकारियों तक सभी के लिए एक रूपरेखा प्रदान करेंगे, जिससे मरीजों की देखभाल और परिणामों में सुधार हो सकेगा।

भारत में NAFLD का बढ़ता खतरा The growing threat of NAFLD in India

NAFLD, जो मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग जैसी मेटाबोलिक बीमारियों से निकटता से जुड़ा है, तेजी से एक बड़ा सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट बन रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा, “NAFLD को एक प्रमुख गैर-संक्रमणीय रोग (NCD) के रूप में पहचानने में भारत ने नेतृत्व किया है। दस में से एक से तीन लोग इस बीमारी से प्रभावित हो सकते हैं, जो इसके गंभीर प्रभाव को दर्शाता है।”

स्वास्थ्य और प्रारंभिक पहचान पर जोर

मंत्रालय ने बताया, नए दिशानिर्देशों में रोग के शुरुआती चरण में पहचान और स्वास्थ्य के प्रचार पर विशेष जोर दिया गया है। “यह एक बहु-विषयक दृष्टिकोण की सिफारिश करता है, जिसमें विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के प्रदाताओं के प्रयासों को मिलाकर NAFLD से प्रभावित व्यक्तियों की समग्र देखभाल की जा सके,”।
यह भी पढ़ें – चौंकाने वाला आंकड़ा: हर 3 में से 1 भारतीय को Fatty Liver रोग

जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता

अपूर्व चंद्रा ने NCD से पीड़ित लोगों के लिए निरंतर देखभाल की आवश्यकता पर भी जोर दिया और कहा कि NAFLD की बढ़ती घटनाओं को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव बेहद जरूरी है। इस दिशा में मंत्रालय का उद्देश्य जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं तक पहुंच बनाकर बीमारी की प्रारंभिक पहचान सुनिश्चित करना है।

राष्ट्रीय कार्यक्रम में NAFLD को मिली जगह

भारत ने 2021 में NAFLD को राष्ट्रीय गैर-संक्रमणीय रोगों की रोकथाम और नियंत्रण कार्यक्रम (NPCDCS) में एकीकृत किया। मंत्रालय ने यह भी कहा कि देश में NAFLD का प्रकोप 9% से 32% के बीच हो सकता है, जो व्यक्ति की उम्र, लिंग, निवास स्थान और सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर निर्भर करता है।
यह भी पढ़ें – How to Prevent Fatty Liver : फैटी लिवर से बचाव के उपाय: जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ डॉ. शिव कुमार सरीन

भारत में लीवर रोग का प्रमुख कारण बन रहा NAFLD

NAFLD, भारत में लीवर रोगों का एक प्रमुख कारण बन रहा है और यह एक “मूक महामारी” का रूप ले सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि “भारत, वैश्विक स्तर पर गैर-संक्रमणीय रोगों में उच्च योगदान करता है, और मेटाबोलिक बीमारियों का प्रमुख कारण लीवर में ही होता है।”

Hindi News / Health / New Guidelines for NAFLD : गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर के लिए सरकार ने जारी किए नए नियम

ट्रेंडिंग वीडियो