scriptसिर्फ ये 3 आसान उपाय, Bad Cholesterol से पाएं छुटकारा | Control Bad Cholesterol with These 3 Effective Changes! | Patrika News
रोग और उपचार

सिर्फ ये 3 आसान उपाय, Bad Cholesterol से पाएं छुटकारा

Bad Cholesterol : बैड कोलेस्ट्रॉल, यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन शरीर के लिए हानिकारक होता है। बैड कोलेस्ट्रॉल क्या होता है? आज हम आपको इनसे जुड़े सवालों का जवाब देंगे। साथ ही यह भी बताएंगे कि इसे कंट्रोल करने के लिए कौन से उपाय करने होंगे।

जयपुरSep 28, 2024 / 04:34 pm

Manoj Kumar

Control Bad Cholesterol with These 3 Effective Changes!

Control Bad Cholesterol with These 3 Effective Changes!

Bad Cholesterol : बैड कोलेस्ट्रॉल, जिसे लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) कहा जाता है, स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। यह हमारे शरीर में कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कि हृदय रोग और स्ट्रोक। आइए जानते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को नियंत्रित करने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल क्या है? What is bad cholesterol?

बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) मुख्यतः कोलेस्ट्रॉल, फैट और प्रोटीन के मिश्रण से बना होता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होती है। इसका अधिक स्तर हृदय संबंधी समस्याओं को बढ़ाता है।

लाइफस्टाइल में बदलाव

खान-पान में सुधार

अजवाइन का सेवन
अजवाइन, जिसे कार्वोम अरोमेटिकम के नाम से भी जाना जाता है, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं।
हरी सब्जियों का महत्व
फूलगोभी, पत्ता गोभी, पालक और टमाटर जैसी हरी सब्जियाँ बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं। इन सब्जियों में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं।

धूम्रपान से परहेज

सिगरेट पीने की आदत से केवल फेफड़ों की समस्याएं नहीं होती, बल्कि यह बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ा सकती है। अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके स्थान पर नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों को शामिल करना चाहिए।
यह भी पढ़ें –खराब नींद से बढ़ सकता है Weight और Cholesterol

खान-पान में विशेष ध्यान

सही तेल का चयन
सीड ऑयल का उपयोग करें और वनस्पति घी या देसी घी का अधिक सेवन करने से बचें। डीप फ्राई और जंक फूड से दूरी बनाना भी जरूरी है। ये सभी चीजें बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में सहायक होती हैं।

नियमित स्वास्थ्य परीक्षण

बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के स्तर का पता लगाने के लिए नियमित रूप से लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कराना आवश्यक है। इससे आप अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं।
बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को नियंत्रित करना आसान है, अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ छोटे-छोटे बदलाव करें। नियमित व्यायाम, संतुलित आहार और धूम्रपान से परहेज करके आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। इसलिए, आज ही इन उपायों को अपनाएं और अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें।
यह भी पढ़ें –High Cholesterol और Blood Sugar को जड़ से खत्म कर देती हैं ये हरी पत्तियां, मिलते है ये 10 लाभ

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Disease and Conditions / सिर्फ ये 3 आसान उपाय, Bad Cholesterol से पाएं छुटकारा

ट्रेंडिंग वीडियो