scriptPM Modi से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने किया बड़ा ऐलान, रुकवाएंगे रूस-यूक्रेन युद्ध | Before PM Modi Trump Claims I Will Resolve the Russia Ukraine Conflict find Out How | Patrika News
विदेश

PM Modi से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने किया बड़ा ऐलान, रुकवाएंगे रूस-यूक्रेन युद्ध

PM Modi: ग्लोबल लीडर कोल्ड वार ‘पहले मैं-पहले मैं’ में बदलती नजर आ रही है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के पीएम मोदी ( PM Modi) से पहले खुद को लोगों के दिमाग में ग्लोबल लीडर के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। उन्होंने ट्रंप टॉवर में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ( Zelensky) […]

नई दिल्लीSep 28, 2024 / 03:20 pm

M I Zahir

Trump and zelensky
PM Modi: ग्लोबल लीडर कोल्ड वार ‘पहले मैं-पहले मैं’ में बदलती नजर आ रही है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के पीएम मोदी ( PM Modi) से पहले खुद को लोगों के दिमाग में ग्लोबल लीडर के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। उन्होंने ट्रंप टॉवर में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ( Zelensky) से मुलाकात की, जिसमें उन्होंने यूक्रेन-रूस जंग मामला जल्द सुलझाने के प्रति आश्वासन दिया। ट्रंप ने कहा कि उनका पुतिन के साथ भी अच्छा रिश्ता था। ज़ेलेंस्की ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों का विचार साझा है कि युद्ध खत्म होना चाहिए और यूक्रेन को हार नहीं मानना चाहिए।

ट्रंप ने की थी ज़ेलेंस्की की आलोचना

अहम बात है कि यह बैठक उस समय हुई है जब चिंता व्यक्त की जा रही है कि डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) की जीत से यूएस की सैन्य सहायता पर खतरा मंडरा सकता है। ज़ेलेंस्की ने बैठक को “बहुत उत्पादक” बताते हुए यूक्रेन की जीत की योजना के विवरण शेयर किए। हालांकि, ट्रंप ने अपनी चुनावी प्रचार के दौरान ज़ेलेंस्की की आलोचना की, यह सवाल उठाते हुए कि क्या वह युद्ध समाप्त कर सकते हैं।

ट्रंप ने प्रेसीडेंट न होते हुए भी बयान दिया

गौरतलब है कि ट्रंप की हालिया सार्वजनिक टिप्पणियों और ज़ेलेंस्की के निजी संदेश को सार्वजनिक रूप से शेयर करने से भविष्य की वार्ताओं में पारदर्शिता को लेकर चिंताएँ बढ़ गई हैं। बैठक का उद्देश्य संबंधों को सुधारना था, क्योंकि ज़ेलेंस्की रूसी आक्रमण के खिलाफ अमेरिकी समर्थन बनाए रखना चाहते हैं।
एक अहम बात यह है कि जब सारी दुनिया को यह पता है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस और यूक्रेन के बीच जंग रुकवाने के लिए पहल कर चुके हैं और वे भारत के प्रधानमंत्री हैं, जबकि ट्रंप ने यूएस प्रेसीडेंट न होते हुए भी बयान दिया है।

Hindi News / world / PM Modi से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने किया बड़ा ऐलान, रुकवाएंगे रूस-यूक्रेन युद्ध

ट्रेंडिंग वीडियो