scriptDiet and fitness : फिट रहने के लिए सुबह नाश्ते में जरुर शामिल करें ये फूड | morning fitness food | Patrika News
स्वास्थ्य

Diet and fitness : फिट रहने के लिए सुबह नाश्ते में जरुर शामिल करें ये फूड

सुबह का नाश्ता सबसे जरूरी होता है। ये आपको पूरे दिन एनर्जी देने का काम करता है। इसे किसी भी कारण से स्किप नहीं करना चाहिए। सुबह के समय में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए।
 

Nov 17, 2021 / 10:47 am

Divya Kashyap

morning fitness food

फिट रहने के लिए सुबह नाश्ते में जरुर शामिल करें ये फूड

नई दिल्ली। सुबह का नाश्ता आपके पूरे दिन की शुरुआत अच्छी बनाता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने सुबह के नाश्ते में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपके दिन की शुरुआत को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं। कि ऐसा कौन सा कौन सा नाश्ता है जो सुबह आप अपने डाइट में शामिल करके अपने आप को हेल्दी बना सकते हैं। सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। ये आपके मूड को अच्छा रखता है बल्कि दिनभर उर्जा देने का काम करता है। हमेशा नाश्ता में ऐसी चीजों का सेवन करें जो कैलोरी से भरपूर हो और पेट को लंबे समय तक भरे रखें।
वेजिटेबल ओमलेट – अंडे, सब्जियों, प्याज, हरी मिर्च, नमक, तेल से बना ये नाश्ता बनाने में ही आसान नहीं है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा ऑप्शन है। इसमें हेल्दी फैट और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है और आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद है। ये आपकी भूख को लंबे समय तक शांत रखता है।

ओटमील – ओटमील में दूध, दलिया, नट्स और ग्रेनोला से भरपूर होता है जो कार्ब्स, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, एक कटोरी ओट्स मील आपकी भूख को 4 से 6 घंटे के लिए शांत रखता है और शरीर को एनर्जी भी देने का काम करता है।

मूंग चीला – भीगे हुए मूंग का पेस्ट, दही या छाछ, नमक, हरी मिर्च, धनिया पत्तों से बना पतला सा पैनकेक मिनरल्स से भरपूर हैं जो सेहत के लिए अच्छा ऑप्शन है। इसमें प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता हैं। जिसके खराब होने से कई स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ जाती है।

Hindi News / Health / Diet and fitness : फिट रहने के लिए सुबह नाश्ते में जरुर शामिल करें ये फूड

ट्रेंडिंग वीडियो