scriptरजोनिवृत्ति के लक्षण कर रहे परेशान? ठंडे पानी में तैरने से मिलेगा आराम! | Menopause Blues Got You Down? Dive into a Cold Water Cure | Patrika News
स्वास्थ्य

रजोनिवृत्ति के लक्षण कर रहे परेशान? ठंडे पानी में तैरने से मिलेगा आराम!

लंदन से आई खबर के मुताबिक, रजोनिवृत्ति के दौरान परेशान करने वाले लक्षणों जैसे घबराहट, गर्मी लगना, और मूड स्विंग्स को कम करने में ठंडे पानी में तैरना काफी मददगार साबित हो रहा है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के शोधकर्ताओं ने 1,114 महिलाओं पर एक अध्ययन किया, जिनमें से 785 रजोनिवृत्ति से गुजर रही थीं।

Jan 29, 2024 / 10:30 am

Manoj Kumar

menopause.jpg

Menopause Blues Got You Down? Dive into a Cold Water Cure

लंदन से आई खबर के मुताबिक, रजोनिवृत्ति के दौरान परेशान करने वाले लक्षणों जैसे घबराहट, गर्मी लगना, और मूड स्विंग्स को कम करने में ठंडे पानी में तैरना काफी मददगार साबित हो रहा है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के शोधकर्ताओं ने 1,114 महिलाओं पर एक अध्ययन किया, जिनमें से 785 रजोनिवृत्ति से गुजर रही थीं। अध्ययन में पाया गया कि ठंडे पानी में नियमित रूप से तैरने वाली महिलाओं ने अपने लक्षणों में उल्लेखनीय सुधार देखा।
– 46.9% महिलाओं ने बताया कि ठंडे पानी में तैरने से उनकी घबराहट कम हुई।
– 34.5% महिलाओं ने कहा कि इससे उनके मूड स्विंग्स कम हुए।
– 31.1% महिलाओं ने महसूस किया कि उनका लो मूड कम हुआ।
– 30.3% महिलाओं ने कहा कि इससे उनके गर्मी लगने की समस्या में भी सुधार हुआ।

ये आंकड़े बताते हैं कि ठंडे पानी में तैरना न सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, बल्कि शारीरिक लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है। अध्ययन के अनुसार, ज्यादातर महिलाएं लक्षणों को कम करने के लिए ही ठंडे पानी में तैरती हैं।
शोधकर्ताओं का मानना है कि अभी और शोध की जरूरत है कि कितनी बार, कितने समय तक, कितने ठंडे पानी में और कितनी दूर तक तैरने से लक्षणों में सबसे अधिक कमी आती है। हालांकि, ये नतीजे रजोनिवृत्ति के लक्षणों से जूझ रही महिलाओं के लिए एक नई उम्मीद जगाते हैं।
ठंडे पानी में तैरने के अलावा, महिलाओं ने बताया कि उनके इस काम के पीछे मुख्य कारण बाहर घूमना, मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाना और व्यायाम करना है। शोधकर्ताओं का मानना है कि ठंडे पानी में तैरना एक ऐसा तरीका है जिससे महिलाएं प्रकृति में व्यायाम कर सकती हैं, अक्सर दोस्तों के साथ, जिससे एक मजबूत समुदाय भी बनता है।
हालांकि, शोधकर्ता यह भी बताते हैं कि ठंडे पानी में तैरने के कुछ खतरे भी हैं। इसलिए सावधानी जरूरी है। हाइपोथर्मिया, ठंडे पानी का झटका, हृदय की लय में गड़बड़ी, और यहां तक कि डूबने का खतरा भी हो सकता है। इसके अलावा, तैरने के स्थान के आधार पर पानी की गुणवत्ता भी अलग-अलग हो सकती है, जिससे गैस्ट्रोएंटेरिटिस और अन्य संक्रमणों का खतरा बढ़ सकता है।
तो, अगर आप रजोनिवृत्ति के लक्षणों से परेशान हैं और ठंडे पानी में तैरने का विचार कर रही हैं, तो सावधानी बरतें और अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। लेकिन, इस अध्ययन के नतीजे निश्चित रूप से रजोनिवृत्ति के दौर से गुजर रही महिलाओं के लिए उत्साहजनक हैं।

(IANS)

Hindi News / Health / रजोनिवृत्ति के लक्षण कर रहे परेशान? ठंडे पानी में तैरने से मिलेगा आराम!

ट्रेंडिंग वीडियो